रूस के आर्थिक संबंध पहले से स्थापित हैं, भारत पर किसी प्रकार का कोई दबाव नहीं

नयी दिल्ली । विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सवालों का जवाब देते हुए स्पष्ट किया कि भारत पर किसी प्रकार का कोई दबाव नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे रूस के आर्थिक संबंध पहले से स्थापित हैं। हमारा फोकस मौजूदा हालात में उन्हें स्थिर बनाये रखना है। हम इस बारे में खुल कर यह बात कहते रहे हैं। हमारा रुख बहुत स्पष्ट है।

उन्होंने कहा कि रूस से व्यापार को लेकर उस पर कोई दबाव नहीं है। जहां तक प्रतिबंधों को लेकर बातचीत का सवाल है, तो वह समूचे व्यापार को लेकर नहीं है। बहुत सारा व्यापार हो रहा है, तेल का व्यापार भी है। हमारा फोकस रूस के साथ हमारे स्थापित आर्थिक संबंधों को बरकरार एवं स्थिर बनाये रखने को लेकर है।

उन्होंने कहा कि रूस से यूरोप को ऊर्जा का व्यापार अनवरत जारी है, उर्वरक की खरीद को प्रतिबंधों से मुक्त रखा गया है। ऐसे कई उदाहरण हैं। इसीलिए विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने संसद में बयान दिया है कि रूस के साथ भारत के आर्थिक संबंधों को राजनीतिक रंग नहीं देना चाहिए।

हाल ही में अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दलीप सिंह द्वारा रूस के साथ भारत के व्यापार को लेकर की गयी टिप्पणियों के बारे में प्रतिक्रिया पूछने पर श्री बागची ने कहा कि अमेरिकी उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के हवाले से मीडिया में परिणाम भुगतने जैसी शब्दावली जरूर छपी है लेकिन बातचीत में इस प्रकार के शब्दों का प्रयोग नहीं किया गया।

Leave a Reply