वन्यप्राणियों की तस्करी में लिप्त दो गिरफ्तार, पैंगोलिन अवशेष भी जप्त

जगदलपुर। वन्यप्राणियों की तस्करी में लिप्त दो आरोपियों को पुलिस ने   गिरफ्तार किया है।उनके पास से 12 किलोग्राम पैंगोलिन अवशेष सहित अन्य वन्यप्राणियों के अवशेष भी जप्त किए हैं। आरोपी वन्यप्राणी की खाल और अवशेष की तस्करी करने की फिराक में थे जबकि खरीद-फरोख्त से पहले ही पुलिस ने आरोपियों को दबोच लिया।

छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के जगदलपुर में हाता ग्राउंड के पास वन विभाग के टीम ने कार्रवाई की है।

वन विभाग के सूत्रों ने बताया कि कल मुखबिर से मिली जानकारी के बाद विभाग की टीम ने जगदलपुर में हाता ग्राउंड के पास एक मोटरसायकल पर सवार दो संदिग्ध व्यक्तियों को रोका, जिनके पास एक प्लास्टिक बैग में कुछ भरा हुआ था।

इसी दौरान आरोपियों ने भागने का प्रयास किया, लेकिन घेराबंदी कर उन्हें पकड़ लिया गया। आरोपियों के पास मिले प्लास्टिक बैग से लगभग 12 किलोग्राम पैंगोलिन स्केल मिला है।

इसके बाद आरोपियों को पूछताछ के लिए जगदलपुर परिक्षेत्र कार्यालय लाया गया और उनसे प्राप्त जानकारी के 6.9 किलोग्राम पेंगलीन स्केल और जगदलपुर में 6 तेंदुए के नाखून, दंतेवाड़ा में 4 स्टार कछुए बरामद किए गए हैं।

इस मामले में कुल 5 आरोपियों के पास से एक जीप और दो मोटरसायकलें भी बरामद की गई हैं। सभी आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है।

Leave a Reply