आरटीआई दिवस का सफल आयोजन

देहरादून। इंदर रोड स्थित तस्मिया अकादमी के सभागार में आरटीआई क्लब उत्तराखंड के द्वारा आरटीआइ दिवस (RTI Day) समारोह आयोजित किया गया। समारोह में प्रबुद्धजनों तथा शासन के अधिकारियों ने आरटीआइ कानून के क्रियान्वयन में पेश आ रही चुनौतियों पर विचार रखे।

उन्होंने आरटीआइ को आमजन के लिए बेहद कारगर कानूनी हथियार ( Legal weapons) बताया। साथ ही क्रियान्वयन और सदुपयोग के लिए कार्य करने पर जोर दिया। इस दौरान क्लब की एक पुस्तिका का विमोचन किया गया तथा क्लब के सदस्यों को सम्मान भी प्रदान किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त न्यायाधीश राजेश टंडन ( Justice Rajesh Tandon) रहे और अध्यक्षता शासन में सचिव विनोद कुमार सुमन ने की। समारोह में चर्चा का विषय आरटीआइ कानून के क्रियान्वयन में उभरती चुनौतियां रहा। इस विषय पर सभी प्रबुद्धजनों ने अपने-अपने विचार रखे।

क्लब के अध्यक्ष बीपी मैठाणी ने आरटीआइ में आ रही चुनौतियों को विस्तार से बताया। समारोह में आरटीआइ क्लब की और से एक पुस्तिका का विमोचन भी किया। इसके अलावा अजय नारायण शर्मा को शहीद जगदीश प्रसाद चौहान सम्मान से एवं विनय शुक्ला को प्रखर आरटीआइ कार्यकर्ता सम्मान से सम्मानित किया गया। इस वर्ष वित्त विभाग को डा. आरएस टोलिया स्मारक सम्मान भी प्रदान किए गए।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि राज्य सूचना आयुक्त योगेश भट्ट, पूर्व राज्य सूचना आयुक्त विनोद नौटियाल, आरटीआइ क्लब के संरक्षक एसएस रावत, पूर्व राज्य सूचना आयुक्त सुरेंद्र सिंह थापा, संगठन सचिव यज्ञभूषण शर्मा, महासचिव अमर सिंह धुंता आदि ने भी आरटीआइ के क्रियान्वयन पर विचार व्यक्ति किए ।

Leave a Reply