दिल्ली में मानसून मेहरबान, आईजीआई टर्मिनल-3 में पानी भरा, उडानें प्रभावित

नयी दिल्ली। दिल्ली में मानसून जमकर मेहरबान हो रहा है। शनिवार को दिल्ली में भारी बारिश के बाद इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर जलभराव की समस्या खड़ी हो गई, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।मौसम विभाग ने आज दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में गरज के साथ भारी बारिश का पुर्वानुमान जताया था। राजधानी में रुक-रुक कर हो रही बारिश अभी भी जारी है, जिससे एनसीआर समेत शहर के कई हिस्सों में जलजमाव हो गया है। दिल्ली के कई हिस्सों में पानी भरने से लोगों को अपने घरों में घुसे पानी को निकालते हुए देखा गया है। दिल्ली में कल रात से रूक रूक बारिश हो रही है और तेज बौछारें भी हो रही हैं। यातायात पुलिस के अनुसार गुरुग्राम/परेड रोड़ क्रॉंसिंग के पार राष्ट्रीय राजमार्ग 48 पर जलजमाव हो गया है। जिससे धौला कुआं से गुरुग्राम जाने वाले वाहन सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज जीटीके डिपो के पास सड़क के दोनों ओर जलजमाव के कारण आजादपुर से मुकरबा चौक और मुकरबा चौक से आजादपुर तक का मार्ग बुरी तरह प्रभावित है। जहां यातायात कर्मचारी मौजूद हैं और वाहनों को नियंत्रित कर रहे हैं।’’ इसी तरह रिंग रोड़ पर डब्ल्यूएचओ के पास सड़क में पानी जमा हो गया है। वाहन चालकों को इस ओर आने की सलाह नहीं दी गयी है।

जलजमाव के कारण विमानों की उडान सेवा पर पड़ा असर

यातायात पुलिस ने यात्रियों से अनुरोध करते हुए इस ओर आने से बचने को कहा है कि और इसके बजाय बाहरी रिंग रोड और आजादपुर-मुकंदपुर फ्लाईओवर जैसे वैकल्पिक मार्ग से जाने की सलाह दी है। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (टर्मिनल-तीन) में भी जलजमाव हो गया है और इसके कारण विमानों की उडान सेवा पर भी असर पड़ा है। दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने ट्वीट किया, ‘‘हमें असुविधा के लिए खेद है।

थोड़ी देर के लिए हुई भारी बारिश के कारण हवाई अड्डे परिसर में जलभराव हो गया। हमने जलजमाव से निपटने के लिए अपनी टीम को तुरंत लगाया है और इससे जल्द निजात मिल जाएगी। स्पाइस जेट ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली में खराब मौसम के कारण उसकी सभी उड़ानों के प्रस्थान/आगमन प्रभावित हो सकते हैं। इंडिगो ने भी ट्वीट कर बताया कि राजधानी में खराब मौसम के कारण दिल्ली हवाई अड्डा में उडानों के प्रस्थान और आगमन असर पड़ा है। आईएमडी के अनुसार सफदरजंग वेधशाल केन्द्र में सुबह साढ़े पांच बजे से साढ़े आठ बजे तक 80.3 मिमी, पालम में 98.0 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गयी।

आईएमडी ने मौसम बुलेटिन के बारे में ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली (डेरा मंडी, आईजीआई हवाई अड्डा), एनसीआर में फरीदाबाद, बल्लभगढ़, गुरुग्राम, रोहतक, गोहना के कुछ स्थानों पर और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ भारी से अति भारी बारिश हो सकती है।’’ एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘एनसीआर में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, करनाल, असंध, सफीदों, पानीपत, सोनीपत, जींद, हांसी, महम, चरखी दादरी, कोसली, रेवाड़ी, नूंह, झज्जर (हरियाणा) के पास और उत्तर प्रदेश के कांधला, बड़ौत,जत्तारी में और आसपास के इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी।

Leave a Reply