उतराखंड : आसमानी आफत से अगले 24 घंटे भी भारी

प्रदेश में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम गति की बारिश होगी

  • बारिश व भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में आवाजाही के दौरान सावधानी बरतने की सलाह
  • छोटी-बड़ी नदियां ऊफान पर, नदी किनारे रहने वाले लोग रहें सतर्क
देहरादून। बारिश के लिहाज से प्रदेश में अगले 24 घंटे भी भारी साबित हो सकते हैं। क्योंकि इस दौरान भी अधिकांश स्थानों पर मानसून के मेघ बरसने का क्रम जारी रहेगा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार को पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम गति की या फिर गरज के साथ बारिश की बौछार पड़ सकती है।
पिथौरागढ़, नैनीताल व चंपावत जनपद में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। वहीं देहरादून, पौड़ी, टिहरी व चमोली में भी कुछ जगह तेज बारिश की संभावना है।
बारिश व भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में आवाजाही करने के दौरान विशेष सावधानी बरतने का सुझाव दिया गया है।
वहीं छोटी-बड़ी नदियों का जलस्तर बढऩे से नदी किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने अथवा सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा गया है। क्योंकि पिंडर, नंदाकिनी, मंदाकिनी, भागीरथी व अलकनंदा का जलस्तर पिछले दो दिन से लगातार बढ़ रहा है। इससे ऋषिकेश व हरिद्वार में भी गंगा खतरे के निशान के करीब बह रही है। उधर, कुमाऊं मंडल मे भी गौला व उसकी सहायक नदियां ऊफान पर हैं।
पहाड़ में पिछले तीन दिन से हो रही बारिश के कारण मैदानी क्षेत्रों में बहने वाली छोटी नदियों का जलस्तर भी बढ़ा हुआ है। देहरादून व आसपास के मैदानी इलाकों में भी आसमान में बादलों की आमद रहेगी। बाद में एक-दो दौर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply