कोरोनाकाल में आईएमए में पीओपी 12 जून को

कैडेटों के परिजन नहीं हो सकेंगे शामिल, बरती जा रही सावधानियां

देहरादून। भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में पासिंग आउट परेड आगामी 12 जून को होगी। कोरोना संक्रमण (कोविड-19) को देखते हुए इस बार भी परेड में सावधानी ही नहीं बल्कि कई तरह की पाबंदियां भी होंगी। पास आउट हो रहे जेंटलमैन कैडेटों के परिजन पीओपी में शामिल नहीं हो सकेंगे। वहीं सेना के भी चुनिंदा उच्चाधिकारी परेड में शिरकत करने के लिए अकादमी पहुंचेंगे। बताया जा रहा है कि पीओपी की कवरेज के लिए इस बार चुनिंदा मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधियों को ही प्रवेश मिलेगा।

अकादमी में पीओपी को लेकर तैयारियां चल रही हैं। पीओपी से पहले ग्रेजुएशन सेरेमनी, अवार्ड सेरेमनी व फुल ड्रेस रिहर्सल परेड भी होगी। कोरोनाकाल में यह दूसरा अवसर है जबकि पास आउट हो रहे कैडेटों के परिजन पीओपी में शामिल नहीं हो सकेंगे। इससे पहले पिछले वर्ष जून में हुई पासिंग आउट परेड में भी कैडेटों के परिजन शामिल नहीं हुए थे। अकादमी के सैन्य अधिकारियों व उनके परिवार के सदस्यों ने पास आउट हो रहे कैडेटों के कंधों पर सितारे चढ़ाए थे।

हालांकि इसके बाद दिसंबर 2020 में कोरोना संक्रमण कम होने से कैडेटों के परिजनों को पीओपी में शामिल होने दिया गया था। लेकिन इस बार देश-प्रदेश में जिस तरह संक्रमण की दूसरी लहर अपना कहर बरपा रही है, उसको मद्देनजर रखते हुए पासिंग आउट परेड के दौरान बेहद सावधानी बरती जाएगी। ताकि कोरोना का साया अकादमी पर न पड़ सके।

Leave a Reply