देश में 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को लगेगा टीका

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण से हालात दिनों दिन और खराब हो रहे हैं। अस्पतालों में मरीजों के लिए जगह नहीं है, दवाएं कम पड़ रही हैं, आक्सीजन की भी कमी सामने आ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

ने सोमवार को देश के शीर्ष डॉक्टरों और दवा कंपनियों से मुलाकात कर इसी स्थिति पर चर्चा की है। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना वायरस संक्रमण से बिगड़ते हालात केबीच केंद्र सरकार ने सोमवार को टीकाकरण को लेकर बड़ी घोषणा की है। सरकार की तरफ से कहा गया है कि इसले लेकर जल्द ही प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी जाएगी। इन लोगों को वैक्सीन के लिए कीमत चुकानी होगी या नहीं इसपर सरकार जल्द  ही जानकारी साझा करेगी।

हाल के दिनों में कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने यह मांग की थी कि  कोरोना वैक्सीन की तय उम्र सीमा को कम किया जाए। ऐसे में सरकार ने यह अहम फैसला लिया है। देश में वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों का प्रोत्साहन भी किया जाएगा जिससे कि ये वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाया जाए। वैक्सीन निमार्ता कंपनियों को राज्यों को 50 फीसदी सप्लाई देने के लिए सशक्त किया जाएगा। इसके अलावा ओपन मार्केट में भी पहले से तय दामों पर वैक्सीन देने की भी बात कही गई है।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रमुख डॉक्टरों के साथ बैठक में कहा कि विड-19 से लड़ाई में टीकाकरण सबसे बड़ा हथियार है। उन्होंने डॉक्टरों से अधिक से अधिक लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा। पीएम ने कहा कि महत्वपूर्ण बात है कि लोग टीका लेने से घबराएं नहीं। हालांकि देश के उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल के एक अस्पताल से कोरोना के 20 मरीज फरार हो गए हैं। दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान 569 लोगों पर केस दर्ज किया गया है। पश्चिम बंगाल में छठे चरण के चुनाव का प्रचार अपने चरम है। 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगेगी कोरोना की वैक्सीन। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मोदी सरकार ने आज बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक, एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। आज देश के बड़े डॉक्टरों और फॉर्मा कंपनियों के साथ बात करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि अब 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी कोरोना की वैक्सीन लगायी जायेगी।

 

 

Leave a Reply