कूनो में उछल-कूद करते दिखे गामिनी के शावक, केंद्रीय वन मंत्री ने शेयर किया वीडियो

भोपाल। मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान चीता परियोजना के अंतर्गत बसाए गए चीतों की संख्या बढ़ी है। कूनो में जन्म लेने वाले शावक धीरे-धीरे बड़े हो रहे हैं। यहां शावक प्राकृतिक परिवेश में पल-बढ़ रहे हैं।

शुक्रवार को केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोशल मीडिया पर उछल-कूद और मस्ती करते हुए शावकों का वीडियो शेयर किया है। वीडियो में पांच शावक उछलकूद करते दिखाई दे रहे हैं। एक तरफ खड़ी गामिनी अपने बच्चों पर नजर बनाए हुए है। यह नजारा बेहद आनंदित कर देने वाला है, जिसे वन अमले ने अपने कैमरे में कैद किया है।

गौरतलब है कि चीता प्रोजेक्ट के तहत कूनो राष्ट्रीय उद्यान में नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से कुल 20 चीते लाए गए थे, जिनमें से 7 की बीमारी और अन्य कारणों के चलते मौत हो गई थी। जिसके बाद कूनो में वयस्क चीतों की संख्या घटकर 13 रह गई है। वहीं, यहां 17 शावकों ने जन्म लिया, जिनमें से अब तक 4 शावकों की मौत हो चुकी है। इस तरह मौजूदा स्थिति में कूनो में कुल 26 चीते हैं, जिनमें से 13 बड़े चीते और 13 शावक शामिल हैं। कूनो उद्यान में फिलहाल सिर्फ पवन चीता को ही खुले जंगल में छोड़ा गया है। बाकी 25 चीते और शावक बाडे़ में रह रहे हैं, जिन पर वन विभाग का अमला निगरानी रख रहा है।

कूनो राष्ट्रीय उद्यान के सीसीएफ उत्तम शर्मा ने बताया कि शावक कूनो के प्राकृतिक परिवेश में बेहतर तरीके से रह रहे हैं। वीडियो को केंद्रीय वन मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर साझा किया है।

Leave a Reply