चारधाम यात्रा की अंतिम तैयारियों को परखने के लिए राज्य स्तरीय मॉक एक्सरसाइज शुरू

देहरादून। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से आगामी चारधाम यात्रा की अंतिम तैयारियों को परखने के लिए गुरुवार को राज्य स्तरीय मॉक एक्सरसाइज चल रही है। इस दौरान देहरादून सहित प्रदेश भर में मॉक अभ्यास के तहत रेस्क्यू किया जा रहा है।

सचिवालय स्थित यूएसडीएमए कार्यालय में बने कंट्रोल रूम से राज्य की मॉनिटरिंग की जा रही है। इस दौरान आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत सिन्हा सहित तमाम अधिकारीगण उपस्थित हैं। यात्रा मार्ग में पड़ने वाले गढ़वाल मंडल के सभी जिलों में मॉक एक्सरसाइज चल रही है।

मॉक ड्रिल अभ्यास के दौरान देहरादून में भूकंप की सूचना पर आपदा कंट्रोल रूम से सभी तहसील व पुलिस थानों में अलर्ट किया गया। प्रातः 9:30 बजे 5.8 तीव्रता का भूकंप आया। आपदा कंट्रोल रूम पर प्रातः 09:45 बजे कॉल प्राप्त हुई कि भूकंप से जीजीआईसी राजपुर रोड स्थित भवन क्षतिग्रस्त हो गया। क्षतिग्रस्त भवन में बच्चों के फंसे होने की सूचना है। सूचना पर कंट्रोलरूम में अधिकारियों ने मोर्चा संभाला। कंट्रोल रूम से संबंधित अधिकारियों को सूचना भेजी गई। उप जिलाधिकारी सदर घटना स्थल पर पहुंचे।

टीमों को निर्देशित करते अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण शर्मा की देखरेख में जीजीआईसी राजपुर में रेस्क्यू जारी है। मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान घटनास्थल पर उपस्थित होकर रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा ले रही हैं।

इसके अलावा आपदा कंट्रोल रूम देहरादून में प्रातः 10:17 बजे दून चिकित्सालय में आग लगने की सूचना प्राप्त हुई। सूचना के बाद फायर टीम मौके पहुंची और आग पर काबू पा लिया। इसी तरह प्रात: 10:29 बजे पुरकूल मालसी रोड पर लैंडस्लाइड की सूचना मिलते ही टीम को जेसीबी मशीन के साथ रवाना किया गया। लो.नि.वि. की ओर से घटना स्थल पर जेसीबी मशीन रवाना कर दी गयी। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

Leave a Reply