पायलट ने की मोदी से ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग 

जयपुर । राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उनके प्रदेश दौरे के दौरान पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग की है।  पायलट ने आज  मोदी को पत्र लिखकर यह मांग की।

उन्होंने पत्र में अनुरोध किया ‘‘12 फरवरी को अपने राजस्थान दौरे के दौरान आप ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित कर प्रदेश की जनता को लाभांवित करेंगे। उन्होंने पत्र में लिखा ‘‘मैं आपका ध्यान पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा लगभग दो लाख हैक्टेयर नया सिंचित क्षेत्र विकसित करने वाली राजस्थान की ईआरसीपी की ओर आकर्षित करना चाहता हूं।

वर्ष 2017-18 के राज्य बजट में राजस्थान की तत्कालीन सरकार द्वारा पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी, सवाईमाधोपुर, अजमेर, टोंक, जयपुर, दौसा, करौली, अलवर, भरतपुर और धौलपुर में पेयजल एवं सिंचाई की समस्या के स्थाई समाधान के लिए इस परियोजना की घोषणा की गई थी।

इसके बाद वर्ष 2018 में राजस्थान में आयोजित एक सभा में आप द्वारा भी इस परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित किए जाने का आश्वासन दिया गया था परंतु अभी तक इस परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं किया गया है।

मुझे ज्ञात हुआ है कि 12 फरवरी को राजस्थान के दौसा जिले में आपका कार्यक्रम प्रस्तावित है। ऐसे में मुझ सहित प्रदेशवासी आपसे अपेक्षा रखते हैं कि आप ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करेंगे ताकि इन 13 जिलों में निवास करने वाली प्रदेश की जनता की पेयजल एवं सिंचाई की समस्या के स्थाई समाधान हो सके।

Leave a Reply