रूस पर और अधिक प्रतिबंध लगायें पश्चिम देश: जेलेंस्की

कीव । यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने ‘आतंक की एक नई लहर’ के जवाब में पश्चिम देशों से रूस पर और अधिक प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है।

जेलेस्की ने कहा कि सोमवार को रूस के मिसाइलों में हमले में कम से कम 19 नागरिक मारे गए और इससे कही अधिक लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा,हमले से उबरने में हमें थोड़ा वक्त लगेगा। बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि मंगलवार को और हमलों के बाद  जेलेंस्की ने पश्चिम देशों से रूस पर राजनीतिक दबाव बढ़ाने और यूक्रेन का समर्थन करने के लिए नए तरीके खोजने का अह्वान किया।

उन्होंने कहा,आतंक की नई लहर के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराये जाने की जरूरत है तथा पश्चिमी देशों को उस पर राजनीतिक दबाव और यूक्रेन के समर्थन के लिए नये प्रतिबंध लगाये जाने चाहिए।’’ उन्होंने मंगलवार को जी 5 समूह के देशों के सार्थ आपतकाली वर्चुअल बैठक बाद यह अह्वान किया।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यूक्रेन पर ये हमले क्रीमिया से जोड़ने वाले एक महत्वपूर्ण पुल पर शनिवार को हुए विस्फोट का बदला है। उल्लेखनीय है कि 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से पश्चिमी देशों ने रूस व्यवसायों के साथ-साथ राष्ट्रपति पुतिन के सहयोगियों व्यापक प्रतिबंध लगा दिए थे।

इसमें प्रमुख रूसी बैंकों को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संदेश प्रणाली स्विफ्ट से हटाना और एक हजार से अधिक रूसी लोगों पर प्रतिबंध लाए जाना शामिल है। इस दौरान अमेरिका ने सभी रूसी तेल और गैस आयात पर प्रतिबंध लगाए। लेकिन यूरोपीय संघ की रूस पर तेल और गैस के लिए 40 प्रतिशत निर्भता के कारण वे ऐसा नहीं कर सके। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को अचानक हुए मिसाइल हमले यूक्रेन में युद्ध के शुरुआती दिनों में अब तक की सबसे भीषण बमबारी थी।

पहली बार में कीव शहर के केंद्र में कई हमले हुए। इससे पहले राजधानी को निशाना नहीं बनाया गया था।  जेलेस्की मंगलवार को कहा 28 और मिसाइलें दागी गईं, जिनमें से 20 को मार गिराया गया। उन्होंने दावा किया कि इनमें ईरानी लड़ाकू ड्रोन शामिल थे।

राष्ट्रपति ने मंगलवार शाम अपने संबोधन में कहा, अगर आज यह हमले नहीं होते तो हम ऊर्जा, पानी की आपूर्ति और संचार को बहाल कर देते। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों ने कल क्षतिग्रस्त कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘आज, रूस केवल एक अतिरिक्त चीज हासिल हुई हमें इसे ठीक करने में थोड़ा समय लगेगा।

उन्होंने कहा कि पूरा देश जल्द ही और कुशलता के साथ बहाली का कार्य किया जा रहा है और सोमवार के हमलों में लक्षित अधिकांश शहरों और गांवों में बिजली और संचार बहाल कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि जहां विनाश हुआ है वहां हर जगह बुनियादी ढांचे का नवनिर्माण किया जाएगा। जहां नुकसान हुआ है वहां पहले से ही निर्माण हो रहा है या होगा। रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र के लाइमैन में एक सामूहिक कब्र मिलने की भी खबरें सामने आईं।

Leave a Reply