युवाओं को नफरत की जकड़न से बचाने की जरूरत : राहुल

नयी दिल्ली । कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि देश के युवाओं को गुमराह करने का प्रयास कर नफरत की जकड़ में फंसाने की कोशिश हो रही है इसलिए उन्हें भटकन से बचाने के लिए रोजगार देकर उनके भविष्य को संवारने की जरूरत है।

गांधी ने फेसबुक पर एक फोटो के साथ पोस्ट करते हुए कहा, ये आज सुबह भारत जोड़ो यात्रा की तस्वीर है। ये युवा कह रहे हैं कि हमारे प्यारे भारत में नफरत के लिए कोई जगह नहीं है। आखिर क्यों देश की जनता नफरत के खिलाफ अपनी आवाज़ उठा रही है।

आप सब जानते हैं। कुछ सालों पहले हमारे देश में ऐसा माहौल नहीं था जैसा आज है। पहले भाईचारा था, आपसी प्रेम था, लेकिन आज ऐसा नहीं है। और यही ‘भारत जोड़ो यात्रा’ करने का एक बड़ा कारण है। उन्होंने कहा,हमारे युवा ही हमारे देश का भविष्य हैं, इन्हें नफरत नहीं, प्रेम चाहिए, रोज़गार चाहिए ताकि ये अपना, अपने परिवार का और देश का भविष्य बना सकें।

कुछ राजनीतिक दल इन युवाओं को भटका कर, बेरोज़गार रख कर नफरत की राजनीति कर रहे हैं। हमें युवाओं को भटकने से बचाना होगा, इनके लिए एक बेहतर कल बनाना होगा, अच्छी शिक्षा और रोजगार का इंतज़ाम करना होगा।

गांधी ने कहा, हमारी भारत जोड़ो यात्रा को युवाओं का खूब समर्थन मिल रहा है, वो मुझसे खुल कर बात कर रहे हैं और मैं उन्हें सुन रहा हूं। हमारे युवा बहुत ही प्रतिभाशाली हैं। इन्हें नफरत की आग में झोंकने से देश का भविष्य बर्बाद होगा। हमारी यात्रा में हर धर्म, हर जाति के लोग बिना एक-दूसरे से उनका नाम पूछे, हाथ में हाथ डाल कर, कदम से कदम मिलाकर साथ चल रहे हैं।

कोई पीछे रह गया तो लोग उसके लिए रुक जाते हैं, कोई गिर गया तो लोग उसे सहारा देकर उठाते हैं। उन्होंने कहा,इस यात्रा की खूबसूरती, इसकी एकता और अखंडता है। हमारा भारत पहले भी ऐसा ही था और हमें फिर से वैसा ही प्यारा भारत बनाना है। अमन-शांति का पैगाम लिए हम सब आगे बढ़ रहे हैं, लोग जुड़ते जा रहे हैं। आइए, हम सब इन युवाओं की आवाज़ बुलंद करें और मिलकर भारत जोड़ें।

Leave a Reply