मजदूरों ने किया प्रदर्शन

पंतनगर। सीएसआईआर केंद्रीय औषधि एवं सगंध पौधा संस्थान अनुसंधान केंद्र पंतनगर में ठेकेदार द्वारा मजदूरों के आर्थिक शोषण किए जाने से नाराज मजदूरों ने प्रदर्शन किया।

सूचना पर पहुंचे पूर्व विधायक राजेश शुक्ला ने अनुसंधान केंद्र के प्रबंधन के साथ बैठकर वार्ता की एवं संबंधित ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा।

पूर्व विधायक शुक्ला ने कहा कि अनुसंधान केंद्र में कार्य कर रहे 110 ठेका कर्मियों द्वारा आज तक किसी भी प्रकार की अनुसंधान केंद्र से शिकायत नहीं रही।  ठेका कर्मियों ने पूर्व विधायक राजेश शुक्ला को बताया कि ठेकेदार के बदले जाने के बाद नए ठेकेदार द्वारा उनसे प्रति मजदूर 6000 रुपए की मांग की जा रही है तथा ठेकेदार द्वारा धमकी दिया जा रहा है कि यदि 6000 रुपए नहीं दोगे तो तुम्हारे जगह पर किसी दूसरे की भर्ती कर ली जाएगी साथ ही कुछ ठेका कर्मियों का स्वास्थ्य बीमा कार्ड नहीं बना हुआ है।

विधायक शुक्ला ने मौके पर ही उप जिलाधिकारी कौस्तुभ मिश्रा को बुलाकर तत्काल श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देशित कर सभी ठेका कर्मियों का स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड बनवाने के लिए निर्देशित किया।  मौके पर पहुंचे उप जिलाधिकारी कौस्तुभ मिश्रा व पूर्व विधायक राजेश शुक्ला ने अनुसंधान केंद्र के प्रबंधन के साथ वार्ता कर मजदूरों का अहित न होने के लिए ठेकेदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को निर्देशित किया। इस दौरान महेंद्र बाल्मीकि, सचिन शुक्ला, अनुज यादव, विशाल कुमार, पूजा, नगमा, राजकुमार समेत समस्त 110 ठेका कर्मी उपस्थित थे!

Leave a Reply