आर. वेंकटरमणि अटॉर्नी जनरल नियुक्त

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार ने वरिष्ठ वकील आर. वेंकटरमणि को देश का अगला अटॉर्नी जनरल नियुक्त करने की घोषणा की हैं। केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्रालय की ओर से आज जारी एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई।

अधिसूचना के मुताबिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने श्री वेंकटरमणि को अटॉर्नी जनरल नियुक्त करने की मंजूरी दी है। श्री वेंकटरमणि की नियुक्ति (उनके कार्यभार ग्रहण करने से) अगले तीन वर्षों के लिए की गई है। मौजूदा अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल का कार्यकाल 30 सितंबर को समाप्त हो रहा है।

श्री वेंकटरमणि के एक अक्टूबर को पदभार ग्रहण करने की संभावना है। केंद्र सरकार ने श्री वेंकटरमणि से पहले वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी को अटॉर्नी जनरल बनाने का प्रस्ताव दिया था, जिसे उन्होंने पिछले दिनों ठुकरा दिया था।

श्री रोहतगी ने प्रस्ताव अस्वीकार करने की पुष्टि की थी, लेकिन कारणों का उल्लेख नहीं किया है। विभिन्न संवैधानिक मामलों में केंद्र और राज्य सरकारों का प्रतिनिधित्व कर चुके श्री वेंकटरमणि को वकील के तौर पर 45 वर्षों से अधिक का अनुभव है। वह 2010 और 2013 में भारत के विधि आयोग के सदस्य रह चुके हैं।

श्री वेंकटरमणि ने जुलाई 1977 में बार काउंसिल आफ तमिलनाडु में पंजीकरण कराया था। उन्होंने 1982 में शीर्ष अदालत में स्वतंत्र रूप प्रैक्टिस शुरू की और 1997 में यहां वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया था।

Leave a Reply