जीत के 23वें वर्ष पूरा होने पर कारगिल युद्ध के वीरों को सम्मानित करेगी सेना

श्रीनगर । कारगिल युद्ध के वीरों को जीत के 23वें वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में कई समारोहों के दौरान सम्मानित करने के लिए पूरी तैयारी में लगी हुई है सेना।

श्रीनगर स्थित रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय सेना इस साल 24 से 26 जुलाई तक द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर होने वाली विजय दिवस की 23वीं वर्षगांठ के अवसर पर कई समारोहों में 1999 के कारगिल युद्धा को सम्मानित करने के लिए व्यापक तैयारी कर रही है।

इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सेना के गणमान्य व्यक्ति, नागरिक प्रशासन, शौर्य पुरस्कार विजेता और शहीद वीरों के परिजन शामिल होंगे। कारगिर युद्ध भारत और पाकिस्तान के बीच मई और जुलाई 1999 के बीच कश्मीर के करगिल जिले में हुए सशस्त्र संघर्ष का नाम है।

पाकिस्तान की सेना और कश्मीरी आंतकवादियों ने भारत और पाकिस्तान के बीच की नियंत्रण रेखा पार करके भारत की जÞमीन पर कब्जा करने की कोशिश की। जिसमें 26 जुलाई 1999 को भारत ने कारगिल युद्ध में विजय हासिल की थी। इस दिन को हर वर्ष विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

करीब 18 हजार फुट की ऊँचाई पर कारगिल में लड़ी गई इस जंग में देश ने लगभग 527 से ज्यादा वीर योद्धाओं को खोया था वहीं 1300 से ज्यादा घायल हुए थे। युद्ध में 2700 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए और 250 पाकिस्तानी सैनिक जंग छोड़ के भाग गए।

Leave a Reply