गंगा घाट के इनर लाइन क्षेत्र में जा सकेंगे पर्यटक, ट्रैकिंग और हाईकिंग के लिए जल्द मिलेगा परमिट

डीएम अभिषेक रुहेला ने अधिकारियों के साथ बैठक लेकर दिए जरूरी निर्देश

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी जिले की गंगा घाटी में इनर लाइन क्षेत्र में पड़ने वाले हर्षिल, नेलांग घाटी का दीदार करने के इच्छुक पर्यटकों को जल्द ही परमिट जारी किए जाएंगे।

जिला प्रशासन ने सिंगल विंडो सिस्टम के जरिए इनर लाइन क्षेत्र में ट्रैकिंग और हाईकिंग के लिए सहमति दे दी है। जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने शुक्रवार को संबंधित विभागीय अधिकारियों को इससे जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी सभागार में राजस्व, वन विभाग, पुलिस, पर्यटन विभाग, ट्रैकिंग व होटल एसोसिएशन से जुड़े लोगों के साथ बैठक कर डीएम अभिषेक इनर लाइन में प्रवेश से जुड़ी औपचारिकता पर विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने कहा कि जो भी पर्यटक हर्षिल, नेलांग आदि इनर लाइन वाले क्षेत्रों में जाना चाहता है, उनको सिंगल विंडो सिस्टम के तहत पास जारी करने की औपचारिकता पूरी कर ली जायेगी।

डीएम ने कहा कि यात्रा सीजन में ट्रैकिंग, हाईकिंग को पहुँचने वाले पर्यटकों को बिना किसी असुविधा के शीघ्र परमिट मिल सके, इस पर अभी से काम शुरू करना सुनिश्चित किया जाय।

इनर लाइन में प्रवेश के लिए वन एवं पुलिस विभाग से एलआईयू की ओर से अनापत्ति दी जाती है। जिसके बाद ही राजस्व विभाग द्वारा परमिट जारी किये जाते है।

सिंगल विंडो सिस्टम होने से पर्यटकों को इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं होगी तथा उन्हें एक ही स्थान से आसानी से परमिट मिल सकेगा। इसके लिए पर्यटकों को एप्लीकेशन और आईडी प्रूफ देना होगा। आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता।

इसके अलावा डीएम ने आगामी यात्रा सीजन को लेकर होटल स्वामियों को होटलों में कमरा किराया व खाद्य सामग्री रेट लिस्ट चस्पा करने के भी निर्देश दिए है। जिलाधिकारी ने कहा कि यात्रियों की शिकायत मिली तो चालान की कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने पर्यटन विभाग को ओवर चार्ज को लेकर चेकिंग अभियान चलाने के भी निर्देश दिये है। बैठक में डीएफओ पुनीत तोमर, अपर जिलाधिकारी तीर्थ पाल सिंह, एसडीएम चतर सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष शैलेंद्र मटूड़ा, ट्रेकिंग एसोसिएशन के सचिव मनोज रावत आदि रहे।

Leave a Reply