सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी, कोरोना से पांच लाख से अधिक लोगों की हुई मौत

नयी दिल्ली : सरकार ने राज्यसभा में जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना महामारी के दौरान देश भर में 5 लाख 21 हजार 358 लोगों की मौत हुई लेकिन किसी भी राज्य ने आक्सीजन की कमी के कारण मरीजों की मौत की पुष्टि नहीं की है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती पवार ने मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान राज्यसभा में पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि देश में कोरोना महामारी के कारण 5 लाख 21 हजार 358 लोगों की मौत हुई।

उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी राज्यों से कोरोना महामारी के कारण हुई मृत्यु का आंकडा देने को कहा था हालाकि किसी भी राज्य ने आक्सीजन से मृत्यु के बारे में आंकड़े नहीं भेजे हैं।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने राज्यों को इस बारे में 11 बार पत्र लिखे लेकिन बीस राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण मारे जाने वाले व्यक्ति के परिजनों को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कोष से 50 हजार रूपये की अनुग्रह राशि दी जाती है।

उन्होंने कहा कि देश में अब तक पात्र लोगों को कुल 184 करोड़ टीके लगाये गये हैं जिनमें से 97 प्रतिशत को पहली डोज तथा 85 प्रतिशत को दूसरी डोज दी गयी है। उन्होंने कहा कि यह टीकाकरण कार्यक्रम स्वैच्छिक है लेकिन सरकार गंभीरता के साथ प्रयास कर रही है कि सभी को यह टीका लगाया जाये।

उन्होंने कहा कि 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को टीका लगाये जाने के प्रोटोकाल के बारे में निर्णय विशेषज्ञों की राय के आधार पर लिया जायेगा।

Leave a Reply