बडगाम मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकवादी मारे गए

श्रीनगर।बडगाम जिले में रातभर चले एक अभियान में जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकवादी मारे गए हैं और सेना का एक अधिकारी भी घायल हुआ है। यह जानकारी पुलिस ने बयान जारी कर दी। यह इस वर्ष की पांचवी मुठभेड़ है, वहीं अब तक 11 आतंकवादी मारे जा चुके हैं।

मुठभेड़ की यह घटना गुरुवार शाम को जोवला चंदुरा इलाके में हुई, जिसमें तीन जैश आतंकवादी के होने की खुफिया जानकारी मिलने के बाद पुलिस और सेना ने इलाके की घेराबंदी करने के बाद तलाश अभियान चलाया था।

पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ शुरु होने के उपरांत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल अभियान से जुड़ी। पुलिस प्रवक्ता ने बताया “तलाश अभियान के दौरान आतंकवादियों ने संयुक्त दल पर अचानक गोलीबारी शुरू कर दी जिससे उनकी मौजूदगी की पुष्टि हुई, जवाब में दल ने गोलियां चलाईं जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई।

घटनास्थल के करीब मौजूद सभी नागरिकों को बचाकर उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया। किसी भी प्रकार के अतिरिक्त नुकसान ना होने देने के कारण संयुक्त दल ने अभियान को रोक दिया और सुबह दोबारा शुरू किया।

अभियान में जैश के तीनों आतंकवादी मारे गए, वहीं इसमें एक सेना अधिकारी को कुछ हल्की चोटें आई हैं। मारे गए आतंकवादियों में से एक की पहचान वसीम मिर से तौर पर हुई है, जोकि नोवगाम श्रीनगर का निवासी है और दिसंबर 2020 से सक्रिय था।

प्रवक्ता ने कहा ,भरोसेमंद सूत्रों और बरामद किए गए दस्तावेजों से दोनों आतंकवादी विदेशी लग रहे हैं। हलांकि आगे की पहचान का पता लगााया जा रहा है। मुठभेड़ स्थल से तीन एके-56 बंदुकें बरामद हुई हैं।

कश्मीर के पुलिस महानिरिक्षक विजय कुमार ने कहा कि वसीम के मरने के बाद घाटी में सिर्फ एक स्थानीय आतंकवादी मोमीन है जोकि हाल ही में सक्रीय हुआ है। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष पांच मुठभेड़ों में लश्कर-ए-तैयबा और जैश के शीर्ष कमांडर समेत 11 आतंकवादी मारे जा चुके हैं। पिछले नौ दिनों के विभिन्न अभियानों में जैश अपने शीर्ष कमांडर समेत 15 आतंकवादियों को खो चुका है।

Leave a Reply