केंद्र सरकार ने दिया जिला स्तर पर कोविड नियंत्रण केंद्र बनाने का निर्देश

नयी दिल्ली । केंद्र सरकार ने ओमिक्ररॉन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला और उप जिला स्तर पर कोविड नियंत्रण केंद्र बनाने के निर्देश दिये हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में अवर सचिव आरती आहुजा ने सभी राज्यों और केंद्र शासित को लिखे एक पत्र में कहा कि कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिला स्तर पर कोविड नियंत्रण केंद्र स्थापित किये जाने चाहिए जिससे जिले में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का बेहतर आकलन किया जा सके और लोगों की पहुंच एम्बूलेंस तथा अस्पताल में बिस्तरों तक आसानी हो सके।

पत्र में कहा गया है कि बड़े जिलों में उप जिला कोविड नियंत्रण केंद्र बनायें जाने चाहिए। पत्र में कहा गया कि कोविड नियंत्रण केंद्रों में पर्याप्त, चिकित्सक, परामर्शक, स्वास्थ्य कर्मी तथा प्रासंगिक कर्मचारियों की नियुक्ति की जानी चाहिए। इन केंद्र में जिले के आबादी के अनुसार फोन लाइनें उपलब्ध करायी जानी चाहिए।

इसके अलावा केंद्र में आवश्यक डिजिटल उपकरणों और इंटरनेट का संपर्क होना चाहिए। इन केंद्रों का संचालन 24 घंटे किया जाना चाहिए और इनके पास कोविड परीक्षण क्षमता, एम्बूलेंस और अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता का ताजा ब्योरा होना चाहिए जिससे पीड़तिों को सही और सटीक जानकारी दी जा सके।

पत्र में कहा गया है कि प्रत्येक नियंत्रण केंद्र को आबादी के अनुरुप एम्बूलेंस दी जानी चाहिए और पूरी प्रक्रिया पारदर्शी होनी चाहिए। कोविड नियंत्रण केंद्रों को प्रतिदिन पीड़ितों की स्थिति के आंकड़ें एकत्र करने चाहिए और उन्हें उसी दिन निश्चित समय पर जिला प्रशासन को देना चाहिए। विभिन्न केंद्रों में समन्वय बनाने के लिए एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जानी चाहिए।

Leave a Reply