उत्तराखंड चुनाव में अब सुरक्षित ईवीएम

देहरादून। उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन कार्यालय  तैयारियों में जुट गया है। विधानसभा चुनाव को बेहतर और सुरक्षित ढंग से कराए जाने को लेकर बिहार में इस्तेमाल किए गए एम-3 ईवीएम को उत्तराखंड मंगाया गया है जिसको आगामी विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल किया जाएगा। एम-3 ईवीएम, पुरानी ईवीएम के मुकाबले काफी सुरक्षित और अत्याधुनिक है।

आगामी विधानसभा चुनाव के लिए बिहार से 18400 बैलेट, 17100 कंट्रोल यूनिट और 18400 वीवीपैट उत्तराखंड पहुच चुकी है। ये सभी एम-3 ईवीएम है यानी ईवीएम की थर्ड जेनेरश है। जिसका इस्तेमाल बिहार में साल 2020 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान किया गया था। ऐसे में एम-3 ईवीएम का इस्तेमाल अब उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में किया जाएगा।

विधानसभा चुनाव को लेकर  तैयारियां तेज

विधानसभा चुनाव में महज कुछ महीनों का ही वक्त बचा है ऐसे में मुख्य निर्वाचन कार्यालय ने तैयारियां तेज कर दी है इसी क्रम में आरओ यानी रिटर्निंग अफसरों की ट्रेनिंग का शेड्यूल जारी कर दी है। जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार, गढ़वाल मंडल के रिटर्निंग अफसरों का प्रशिक्षण 21 सितंबर से, तो वही गढ़वाल मंडल के रिटर्निंग अफसरों का प्रशिक्षण 27 सितंबर से शुरू होगा। रिटर्निंग अफसरों को ट्रेनिंग दिए जाने को लेकर मास्टर ट्रेनर बनाने की भी प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके साथ ही जल्द ही पुलिस के प्रशिक्षण का शेड्यूल भी जारी कर दिया जाएगा। हालांकि, वर्तमान समय में बीएलओ के स्तर से भूतों का सर्वे कराया जा रहा है जिसमें बूथों की स्थितियों को बेहतर कराया जा रहा है।

चुनावों में जब ईवीएम को शामिल किया गया। उस समय ईवीएम के पहले वर्जन यानी एम-1 का इस्तेमाल किया जा रहा था। जिसके बाद साल 2006 से 2010 के बीच बनी ईवीएम की सेकंड जनरेशन एम-2 के आने के बाद ईवीएम के पहले वर्जन एम-1 को चुनावी प्रक्रिया से पूरी तरह बाहर कर दिया गया। कुछ सालों पहले तक हुए विधानसभा चुनाव में एम-2 का इस्तेमाल किया जा रहा था। लेकिन साल 2013 में एम- 3 के आने के बाद धीरे-धीरे एम-2 का इस्तेमाल कम होने लगा। तो वहीं, अब आगामी विधानसभा चुनाव एम-3 ईवीएम यानी ईवीएम की थर्ड जनरेशन का इस्तेमाल किया जाएगा।

बैलट यूनिट एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसमें सभी उम्मीदवारों के चुनाव चिन्ह होते हैं और उसी के सामने नीला बटन होता है, जिस बटन को दबाकर मतदाता अपना वोट देते हैं। बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट से जुड़ा होता है। हर चुनाव के दौरान मुख्य निर्वाचन कार्यालय, सभी बूथों पर एक्स्ट्रा बैलट यूनिट को रिजर्व रखता। ताकि मतदान के दौरान बैलेट यूनिट खराब होने पर तत्काल रिजर्व रखे बैलट यूनिट का इस्तेमाल किया जा सके।

Leave a Reply