उत्तराखंड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का रिजल्ट आज

पहली बार बगैर परीक्षा के परिणाम, असंतुष्ट एक माह में कर सकते हैं परीक्षा का आवेदन

रामनगर। उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट शनिवार को घोषित होगा। कोविड के कारण पहली बार बोर्ड परीक्षा परिणाम में कोई मेरिट नहीं होगी। परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थी आवेदन के बाद बोर्ड परीक्षा दे सकेंगे। बोर्ड ने बगैर परीक्षा के यह परिणाम 9वीं व 11वीं के परीक्षा परिणाम के आधार पर तैयार किया है। परीक्षा परिणाम तैयार करने का काम विद्यालय और बोर्ड स्तर हुआ है।
यह जानकारी सचिव नीता तिवारी ने दी। उन्होंने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट शनिवार की सुबह 11 बजे घोषित किया जाएगा। छात्र-छात्राएं अपना परीक्षा फल परिणाम डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट यूबीएसई डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन, यूए आरईएसयूएलटी डॉट एनआईसी डॉट इन वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के कारण इस बार देश भर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने बगैर परीक्षा के परिणाम घोषित करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने भी 1वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन न करने का निर्णय लिया था। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले 2,70,448 परीक्षार्थियों (हाईस्कूल के 1,48,350 तथा इंटरमीडिएट के 1,22,198) के परीक्षा परिणाम उनके 9वीं व 11वीं के परीक्षा परिणाम के आधार पर प्रमोट करने का निर्णय लिया गया था।
इसके बाद बोर्ड की 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम तैयार करने का काम विद्यालय और विद्यालय केंद्र स्तर पर करते हुए परीक्षा परिणाम तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस साल रिजल्ट दो दिन की देरी से घोषित किया जा रहा है। पिछले साल 29 जुलाई को परीक्षा परिणाम घोषित किया था। उन्होंने कहा कि इस परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा दिए जाने का विकल्प खुला रखा है। असंतुष्ट परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से एक महीने के भीतर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेगा। परिस्थितियां सामान्य होते ही परीक्षा करायी जाएगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा परिणाम तैयार करने में पूरी पारदर्शिता रखी गई है। इस बार कोई भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जा रही है।

Leave a Reply