महाराष्ट्र : सोमवार से शुरू होगी अनलॉक की प्रक्रिया,पॉजिटिविटी रेट के हिसाब से दी जाएगी ढील

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान लगी पाबंदियों में छूट देने का ऐलान किया है। ये छूट सोमवार से लागू होगी। इसके तहत तमाम जिलों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सिजन बेड की उपल्बधता के हिसाब से ढील दी जाएगी। सरकार ने कहा की महाराष्ट्र के कई जिलों में कोविड-19 की गंभीरता के स्तर के अनुसार छूट तय की गई है। सरकार की ओर से शुक्रवार देर रात जारी आदेश के मुताबिक, शहरों और ज़िलों को पांच अलग-अलग लेवल में रखा गया है।

पहले चरण में जिन जिलों को अनलॉक किया जाएगा, उनमें अहमदनगर, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, धुले, गोंदिया, जलगांव, जालना, लातूर, नागपुर, नांदेड़, ठाणे और वर्धा है। राजधानी मुंबई को भी अलग-अलग उपनगरीय क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग लेवल में रखा जाएगा। आईए एक नज़र डालते हैं कि अलग-अलग लेवल में किस तरह से छूट दी जाएगी। गाइडलाइंस के मुताबिक लोक स्वास्थ्य विभाग हर गुरुवार को स्थिति का आकलन करेगा। योजना के तहत, लेवल 1 में आने वाले जिलों और शहरों में कम से कम प्रतिबंध होंगे, जबकि लेवल 5 में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध शामिल होंगे।

महाराष्ट्र सरकार की घोषणा के अनुसार, लेवल 1 जिलों में मॉल, थिएटर और सभी दुकानें सामान्य संचालन फिर से शुरू कर सकती हैं। स्तर 2 जिलों में, मॉल और थिएटर 50 प्रति क्षमता पर काम कर सकते हैं, जबकि 3, 4 और 5 स्तर के जिले कुछ प्रतिबंधों के साथ काम कर सकते हैं।

 

1 Comment
  1. Shivangi Singh says

    Unlock ki prakiya theek se lagu kare maharasthra sarkaar.

Leave a Reply