चीन : अब इंसान में एच10एन3 बर्ड फ्लू की पुष्टि

बीजिंग। मनुष्य के बर्ड फ्लू के एच10एन3 स्वरूप  से संक्रमित होने का पहला मामला चीन के पूर्वी प्रात जियांग्सु में सामने आया है।चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने  बर्ड फ्लू के एच10एन3 के पहले मानव मामले की पुष्टि की है।

स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान में बताया कि 41 साल के एक व्यक्ति में गत 23 अप्रैल को लक्षण नजर आये थे और हालत बिगड़ने पर 28 अप्रैल को उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पिछले महीने 28 मई को उसके एच10एन3 स्ट्रैन से पीड़ति होने की पुष्टि हुई।

अब उसकी हालत स्थिर है और अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है। उसके करीबी संपर्कों में संक्रमण का कोई अन्य मामला सामने नहीं आया है। आयोग ने कहा है कि वायरस के जीनोम के विश्लेषण के मुताबिक यह एवियन मूल का है और मनुष्य पर प्रभावी रूप से असर नहीं डालता।

विशेषज्ञों का मत है कि विश्व में एच10एन3 से मानव के संक्रमित होने का पहले कोई मामला सामने नहीं आया है। यह नया मामला पक्षी से मानव में वायरस के अचानक संक्रमण को चिह्नित करता है, हालांकि इसके व्यापक स्तर पर फैलने का खतरा कम ही है।

एच10एन3 मुर्गे-मुर्गियों में फैलने वाले में बर्डफ्लू का अपेक्षाकृत कम गंभीर स्वरूप है और इसके बड़े पैमाने पर फैलने का जोखिम बहुत कम है। चीन में एवियन इन्फ्लूएंजा के कई अलग-अलग प्रकार मौजूद हैं और कुछ छिटपुट रूप से लोगों को संक्रमित करते हैं, आमतौर पर वे जो मुर्गी पालन करते हैं।  2016-2017 के दौरान H7N9 स्ट्रेन से लगभग 300 लोगों की मौत होने के बाद से बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण के कोई खास मामले सामने नहीं आए।

Leave a Reply