अब यूट्यूब से पैसे की कमाई पर 1 जून से टैक्स वसूलेगा गूगल 

नयी दिल्ली : वर्तमान दौर में वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब  कमाई का बेहतर जरिया ही नहीं है, बल्कि लोगों को टैलेंट दिखाने के लिए एक प्लेटफॉर्म भी दिया है।

अब तक यूट्यूब पर वीडियो बनाने वालों को टैक्स नहीं देना पड़ता है लेकिन जल्द ही टैक्स देना पड़ेगा। दरअसल, यूट्यूब ने अमेरिका के बाहर के यूट्यूब क्रिएटर्स से अब टैक्स वसूलने का फैसला लिया है।

अगर आप भारत के यूट्यूबर हैं, तो आपको गूगल के स्वामित्व वाले इस वीडियो प्लैटफॉर्म के जरिये होनेवाली कमाई पर टैक्स देना पड़ेगा। इसमें राहत की बात यह है कि आपको सिर्फ उन्हीं व्यूज के टैक्स देने होंगे, जो आपको अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं.

आसान भाषा में इसे समझने की कोशिश करें, तो अगर आप भारत के यूट्यूबर हैं और अमेरिका में कोई आपका वीडियो देख रहा है, तो इस व्यू से आपकी जो कमाई होगी, उसका टैक्स आपसे यूट्यूब लेगा. यूट्यूब की इस नयी टैक्स पॉलिसी की शुरुआत जून 2021 से लागू हो रही है और डेडलाइन 31 मई है।

टैक्स की जानकारी नहीं देने पर कंपनी 24 प्रतिशत तक रकम काट लेगी

यूट्यूब अपने कंटेंट क्रिएटर्स को इसकी जानकारी पहले ही दे चुका है। कंपनी ने वीडियो क्रिएटर्स से ऐडसेंस अकाउंट में टैक्स इनफॉर्मेशन सबमिट करने को भी कहा है। अगर आप अपने टैक्स की जानकारी 31 मई 2021 तक नहीं देते हैं, तो कंपनी आपकी कुल कमाई में से 24 प्रतिशत तक रकम काट लेगी। यहां गौर करने की वाली बात यह है कि यूट्यूब ने अमेरिकी क्रिएटर्स पर यह टैक्स नहीं लगाया है।

Leave a Reply