ऑक्‍सीजन आपूर्ति की बेहतर व्यवस्था के लिए निर्देश जारी

देहरादून :  उत्तराखंड में  तेजी से फैल रहे संक्रमण कोर लेकर  ऑक्‍सीजन आपूर्ति की बेहतर व्यवस्था के लिए शासन ने टैंकर आदि की समुचित व्यवस्था के लिए सभी जिला अधिकारियों और परिवहन आयुक्त को निर्देश जारी किए हैं।

शासन के सचिव डाक्टर रंजीत कुमार सिन्हा ने  अपने निर्गत आदेश में कहा गया है कि बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में तरल ऑक्‍सीजन पर्याप्त और बेहतर उपलब्धता एवं आपूर्ति के लिए तत्काल ऑक्‍सीजन टैंकर को चिह्नित करने के साथ ही नाइट्रोजन, आर्गन और कार्बन डाईआक्साइड के टैंकर को भी चिह्नित कर उनकी सूची बनाते हुए परिवहन विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों को लगाकर समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।

इसके अतिरिक्त, विभिन्न जनपद स्तर पर औद्योगिक टैंकर एवं सिलेंडर को मेडिकल तरल टेंकर एवं मेडिकल सिलेंडर में परिवर्तन कराने तथा अस्पतालों में ऑक्‍सीजन के पर्याप्त एवं बेहतर आपूर्ति के लिए औद्यौगिक एवं मेडिकल ऑक्‍सीजन टैंकर की निगरानी हेतु परिवहन विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों को लगाकर समस्त व्यवस्थाएं भी करायें। आदेश के अनुसार, प्रदेश अन्तर्गत अस्पतालों में संक्रमण की पर्याप्त और समुचित आपूर्ति के लिए टैंकर एवं सिलेंडर में जो भी यथासम्भव परिवर्तन करना है, उसे पूर्ण कराकर तरल मेडिकल ऑक्‍सीजन  की आपूर्ति कराये जाने के लिए खाद्य सुरक्षा, औद्योगिक विभाग, औषधि प्रशासन से समन्वय स्थापित कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

मण्डल स्तर उक्त के शीघ्र क्रियान्वयन एवं सूचना दिये जाने हेतु कुमाऊं मण्डल में राजीव मेहरा, सम्भागीय परिवहन अधिकारी, नैनीताल, फोन नम्बर 9411323996 एवं गढ़वाल मण्डल में सन्दीप सैनी, सम्भागीय परिवहन अधिकारी, देहरादून, फोन नम्बर 7830384847 को नोडल अधिकारी नामित किया जाता है। आदेश के अनुसार, इसके अतिरिक्त मुख्यालय स्तर पर क्रियान्वयन की सूचना दिये जाने के लिए एस. के, उप परिवहन आयुक्त, परिवहन विभाग, उत्तराखण्ड, फोन नम्बर 9690710000) को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

Leave a Reply