पाक तैयार कर रहा वैक्सीन,सिंगल डोज में खत्म होगा कोरोना

इस्लामाबाद :  कोरोना वायरस को लेकर पाकिस्तान ने बड़ा दावा किया है। पाक ने ऐसी वैक्सीन बनाने का दावा किया है, जिसके सिंगल डोज से कोरोना वायरस खत्म होगा।यह टीका बनाने में चीन की एक टीम मदद करेगी।  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ जल्द ही कोरोना वैक्सीन तैयार करेगा। जिसकी सिर्फ एक खुराक लेनी की जरूरत पड़ेगी। यह टीका चीन की कैनसिनो बायो कोविड वैक्सीन होगी।

पाकि इसकी तकनीक चीन से लेने वाला है। इसके क्लिनिकल ट्रायल भी किए गए है। एनआईएच के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मेजर जनरल आमिर इकराम ने कहा कि हमने चीन से वैक्सीन की तकनीक ट्रांसफर करने के लिए कहा है। टीके के लिए कच्चा मटेरियल इस महीने पाकिस्तान आ जाएगा। चीन की एक टीम देश भी आई है।बता दें पाकिस्तान में 3 फरवरी 2021 को कोरोना अभियान की शुरुआत हुई है। चीन ने पाक को 5 लाख खुराक मुहैया कराई थी। वहीं पाक को ग्लोबल एलायंस फॉर वैक्सीन्स ऐंड इम्युनाइजेशन (जीएवी) की वैक्सीन भी मिलने वाली है। बता दें गावी बोर्ड को कई देशों, विश्व स्वास्थ्य संगठन और बिल-मेलिंडा फाउंडेशन ने मिलकर बनाया है।

भारतीय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को बोर्ड के सदस्य के रूप में नामित किया गया है।पाकिस्तान में बीते 24 घंटों में 135 लोगों की मौत हो गई है। अबतक कुल 15,754 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं 4216 संक्रमित की हालत नाजुक है। पाक में फिलहाल 75,758 पॉजिटिव केस हैं। जबकि 10,878,086 कोविड टेस्ट हुए है।

Leave a Reply