चीन सीमा पर सुमना के पास टूटा ग्लेशियर, 8 मरे, तीरथ ने किया दौरा

देहरादून :  भारत-चीन की सीमा पर सुमना के पास ग्लेशियर टूट गया है। ग्लेशियर टूटने के बाद वहां फंसे 400 लोगों को अबतक बचाया गया है।

त्रासदी में आठ शवों को बाहर निकाला गया है, जबकि छह लोगों की हालत चिंताजनक बनी हुई है।

चीन सीमा पर सुमना के पास टूटा ग्लेशियर, 8 मरे, तीरथ ने किया दौराआज सीएम तीरथ सिंह रावत आपदाग्रस्त क्षेत्र का जायजा लेने पहुंचे। सीएम तीरथ सिंह रावत ने चमोली पहुंचने के बाद जानकारी देते हुए बताया कि नीती घाटी के सुमना में ग्लेशियर टूटने की सूचना मिली है। इस संबंध में मैंने एलर्ट जारी कर दिया है।रेस्क्यू कार्य जारी है. रेस्क्यू के लिए भारतीय सेना के चीता हेलीकाप्टर सेना हेलीपैड जोशीमठ पहुंच गए हैं।मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने हवाई सर्वेक्षण के बाद बताया कि 8 लोगों की मौत की सूचना आ रही है।  करीब 400 लोगों को रेस्क्यू कर लिया

गया है। वहीं सीएम तीरथ सिंह रावत मौके का निरीक्षण करने के बाद जोशीमठ लौट गए हैं।सीमांत जिला मुख्यालय चमोली के रैणी गांव का भयावह मंजर लोग भुला भी नहीं पाए थे कि एक बार फिर ग्लेशियर टूटने की घटना ने देश-दुनिया को हिला कर रख दिया है. बीते दिन भारत-चीन सीमा क्षेत्र से लगे सुमना में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कैंप के पास ग्लेशियर टूटकर मलारी-सुमना सड़क पर आ गया था. इस हादसे में कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है।

Leave a Reply