उत्तराखंड में मौसम के कहर से जल्द राहत के संकेत, दो माह दिखाए भयावह मंजर

देहरादून। आपदा प्रभावित राज्य उत्तराखंड में मौसम ने पिछले दो माह खूब तबाही मचाई। नदी, पहाड़ और आसमान सभी भयावह मंजर दिखा रहे थे। वैसे सितंबर माह में भी शुरुआत से ही मौसम सितम ढा रहा है। अब मौसम विभाग के पूर्वानुमान से जल्द ही मौसम के कहर से राहत के संकेत मिले हैं।

इन दिनों मौसम पहाड़ों पर लोगों को डरा रहा है तो मैदानी इलाकों में लोगों की राह में रोड़ा बन रहा है। नदियां भी उफान पर हैं। कब कहां चट्टान गिर जाए और भूस्खलन हो जाए अथवा बादल फट जाए, कुछ पता नहीं। हालांकि राज्य मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने सप्ताह भर बाद मौसम के कहर से राहत की उम्मीद जताई है।

उन्होंने बताया है कि आठ सितंबर तक प्रदेश भर में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने नौ, 10 व 11 सितंबर को प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। सितंबर में एक पखवाड़े बाद बारिश में कमी आने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार को उत्तरकाशी, चमोली, अल्मोड़ा, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, देहरादून, पिथौरागढ़, पौड़ी गढ़वाल, बागेश्वर, चंपावत और नैनीताल जनपद में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और बारिश के तीव्र दौर की संभावना है। यहां के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है जबकि ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार जनपद में हल्की से मध्यम वर्षा का पूर्वानुमान है।

Leave a Reply