पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का निधन , पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने जताया शोक

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह के निधन पर शोक जताया और कूटनीति व विदेश नीति में उनके योगदान की सराहना की। लंबे समय से बीमार नटवर सिंह का शनिवार देर रात निधन हो गया। वह 93 वर्ष के थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “नटवर सिंह के निधन से दुखी हूं। उन्होंने कूटनीति और विदेश नीति की दुनिया में समृद्ध योगदान दिया। वह अपनी बुद्धिमत्ता के साथ-साथ बेहतरीन लेखन के लिए भी जाने जाते थे। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं।”

विदेश मंत्री ने निधन पर शोक व्यक्त करते हुए के एक ट्वीट किया। उन्होंने एक्स पर लिखा, “प्रतिष्ठित राजनयिक और पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह के निधन से गहरा दुख हुआ। उनके कई योगदानों में जुलाई 2005 के भारत-अमेरिका परमाणु समझौते में महत्वपूर्ण भूमिका शामिल है। उनका लेखन, विशेष रूप से चीन पर, उनके परिवार के प्रति हमारी संवेदनाएं बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं।”

वहीं कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने नटवर सिंह के निधन पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि, ‘पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह जी के निधन की खबर दुखद है.’ सुरजेवाला ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “भगवान उनके परिवार को इस दुख को सहन करने की शक्ति दें और दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें। कूटनीति और राजनीति में सिंह का एक विशिष्ट करियर था, उन्होंने 2004 से 2005 तक यूपीए सरकार के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का मंत्रिमंडल में विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया।”

बता दें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे नटवर सिंह ने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली, जहां वह पिछले कुछ हफ्तों से भर्ती थे। राजस्थान के भरतपुर जिले में जन्मे नटवर सिंह 2004-05 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में विदेश मंत्री थे। उन्होंने पाकिस्तान में भारत के राजदूत के रूप में भी सेवाएं दी थीं और 1966 से 1971 तक तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यालय से जुड़े हुए थे।

Leave a Reply