केदारनाथ वैकल्पिक पैदल मार्ग के लिए कवायद शुरू

रूद्रप्रयाग। चौमासी से केदारनाथ तक पैदल जाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर वैकल्पिक मार्गों की तलाश की कवायद शुरू हो गई है। जिलाधिकारी के निर्देशन में गठित टीम की ओर से चौमासी से पैदल मार्ग का संयुक्त स्थलीय निरीक्षण किया गया। यह टीम जिला प्रशासन को संयुक्त निरीक्षण कर आख्या सौंपेगी।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नन्दन सिंह रजवार ने रविवार को बताया कि जिलाधिकारी के दिशा निर्देशन में टीम का गठन किया गया। चौमासी से केदारनाथ पैदल मार्ग का संयुक्त स्थलीय निरीक्षण किया गया। आपदा की दृष्टिगत चौमासी से केदारनाथ पैदल मार्ग एक महत्वपूर्ण मार्ग है, जिसे आपदा जैसी घटना होने पर वैकल्पिक मार्ग के रूप उपयोग में लाने के लिए 09 अगस्त को चौमासी से एक दल रवाना हुआ था। दल की रिपोर्ट के आधार पर मार्गों को विकसित करने के लिए योजना बनाई जाएगी। संयुक्त टीम की ओर से अपनी निरीक्षण आख्या जल्द ही जिला प्रशासन को उपलब्ध कराई जाएगी।

दल में नरेंद्र कुमार, सहायक अभियंता,लो.नि.वि., उखीमठ, जुगल किशोर चौहान, सहायक वन संरक्षक, केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग, गोपेश्वर डा. कृष्ण सिंह सजवाण, भू वैज्ञानिक, रुद्रप्रयाग, मुलायम सिंह, ग्राम प्रधान, चौमासी डीडीआरएफ से जगमोहन व नरेंद्र वन विभाग से नवीन प्रसाद, वन आरक्षी अंशुल, बद्री आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply