रामगढ़ जिले के आयुश्मान आरोग्य मदिंर मारंगमर्चा को मिली NQAS की उपाधि

रामगढ़। भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मत्रांलय नई दिल्ली के NHRSC के पत्र के आलोक में आयुष्मान आरोग्य मंदिर, मारंगमर्चा जिला रामगढ़ ने देश भर के राष्ट्रीय गुनवत्ता आश्वासन मानक को पुरा करते हुए पुरे देश भर के आयुष्मान आरोग्य मंदिर ने उच्च श्रेणी में 88.6 अंक के साथ अपना नाम दर्ज कर लिया है।

दिनांक 29.06.2024 को रामगढ़ जिले के आयुष्मान आरोग्य मदिंर, मारंगमर्चा को NQAS (National Quality Assurance Standards) के लिए आकलन किया गया था जिसमें की मारंगमर्चा में उपलब्ध कराने वाली सेवाओं को 7 पैकेज के अधार पर आकलन किया गया जैसे की केन्द्र में गर्भा-अवस्था, परिवार नियोजन, किशोरा अवस्था, संचारी रोग एवं गैर संचारी रोग के साथ साथ सामान्य बीमारियों के ईलाज की सुविधाओं की उपलब्धता। दिनांक 26.07.2024 को आयुष्मान आरोग्य मंदिर मारंगमर्चा को झारखण्ड में सबसे अधिक अंक 88.6 प्रतिशत के साथ NQAS के सभी मानको को पुरा करते हुए NQAS Certification प्राप्त हुआ।

इस उपलब्धि के साथ सरकार की ओर से आयुष्मान आरोग्य मंदिर मारंगमर्चा को तीन साल तक प्रतिवर्ष 1.5 लाख की राशि पुरस्कार के रूप में प्राप्त होगी जिसके उपयोग से स्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से आम जनता को दी जाने वाले सुविधाओं को और सुदृढ़ किया जा सकेगा।

सिविल सर्जन, महालक्ष्मी प्रसाद रामगढ़, के द्वारा बताया गया की यह हर्ष की बात है कि रामगढ जिलान्तर्गत पहला आयुष्मान आरोग्य मदिंर, मारंगमर्चा को NQAS Certification उपलब्धि प्राप्त हुई है एवं आने वाले समय में गुनवत्ता कोषांग एवं सारे स्वास्थ्य विभाग का ये प्रयास है कि रामगढ़ जिले में सभी आयुष्मान आरोग्य मदिंर को NQAS Certification की उपलब्धि प्राप्त हो सके। जिसमें अकांक्षी प्रखण्ड पतरातु के सभी आयुष्मान आरोग्य मदिंर को प्राथमिकता दी जायेगी।

Leave a Reply