प्रदेश के कृषकों के हित के लिए नयी पहल

देहरादून। केन्द्र व राज्य सरकार द्धारा कृषि सबंधी बैठक की गई । जिसमे सरकार द्वारा एग्रीस्टैक योजना के अन्तर्गत डिजिटल कॉप के तहत अधिकारियों को कृषि संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। बैठक में सभी प्रदेश के मुख्य कृषि अधिकारी शामिल रहे । प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों को कृषकों को मिलने वाले लाभ व उनकी परेशानियो के बारे में प्रशिक्षण दिया गया । जिससे किसानों को प्राप्त होने वाले कृषक लाभ को डिजिटल माध्यम से उन तक पहुंचाया जायेगा।

इस योजना के तहत प्रदेश के कृषकों को हर संभव मदद मिलेगी कृषकों को डिजिटल क्रॉप के माध्यम से हर सरकारी योजना का लाभ मिल पायेगा , साथ ही कृषको को सरकार द्धारा सूखा पड़ने पर प्रभावित फसलों के नुकसान होने पर अनुदान वितरण किया जाएगा।
इस योजना के माध्यम से कृषकों को कृषि इनपुट सप्लायर के साथ जुड़ने का लाभ भी प्राप्त होगा । डिजिटल क्रॉप के जरिए कृषकों को संस्थागत खरीददारो से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा। योजना का मुख्य उद्देश्य कृषकों को लक्षित फसल सलाह प्रदान करना हैं।
इसके तहत बैंको के द्वारा फसली ऋण का सत्यापन करवाया जायेगा साथ ही फसल बीमा प्रस्ताव का भी सत्यापन होगा। किसानों को न्यूनतम मूल्य पर कृषि उत्पादन की खरीद की सुविधा प्राप्त होगी ।

Leave a Reply