पहाड़ी की रानी मसूरी में ओलों की बौछार ,सड़कों पर बिछ गई सफेद चादर

देहरादून। जनवरी सूखी बीत जाने के बाद 31 जनवरी की रात से ही मौसम देहरादून पर मेहरबान हो गया है। देहरादून के साथ-साथ पूरे पहाड़ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर मौसम विभाग ने बर्फबारी और बारिश हो रही है।
मौसम विभाग के पूवार्नुमान के तर्ज पर ही रात हुई रिमझिम बारिश के बाद प्रात:काल से ही हल्की बारिश का दौर जारी था, जो दोपहर एक बजे के बाद झमाझम बारिश में परिवर्तित हो गया। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि कई जिलों में भारी बर्फबारी का अनुमान है। पहाड़ी की रानी मसूरी में ओलों की बौछार के बाद मौसम बदल गया और सड़कों पर सफेद चादर बिछ गई। इसके बाद तापमान में काफी गिरावट हो गई। लंबे अंतराल के बाद प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्र बर्फबारी से सफेद हो गए हैं। 31 जनवरी को चकराता और अन्य क्षेत्रों में वर्षा हुई और मसूरी में ओलावृष्टि हुई।
मौसम विभाग का मानना है कि फरवरी के पहले सप्ताह में कई बार बारिश और बर्फबारी हो सकती है, जिससे सूखी ठंड से राहत मिलेगी। फरवरी के पहले सप्ताह में ढाई हजार से तीन हजार फीट की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होगी।
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह का कहना है कि जिस दिन बारिश और बर्फबारी होगी, उसी दिन तापमान में गिरावट होगी। मौसम साफ होने पर सामान्य तापमान दो तीन डिग्री अधिक ही रहेगा। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में कहीं कहीं भारी बर्फबारी हो सकती है। अन्य जिलों में बिजली चमकने के साथ-साथ ओलावृष्टि की संभावना है। 2 फरवरी को मौसम साफ रहेगा, 3 फरवरी की रात मौसम एक बार फिर करवट लेगा और 4-5 फरवरी को वर्षा तथा बर्फबारी की संभावना है। 5 फरवरी के बाद प्रदेश में फिर मौसम शुष्क हो जाएगा। यह जरूर है कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश तथा बर्फबारी होने के कारण मैदानी क्षेत्रों में तापमान में कोई बहुत अंतर नहीं आएगा।

Leave a Reply