स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में दून और मुनिकीरेती-ढालवाला को मिला प्रथम स्थान

देहरादून। स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में निगम देहरादून और नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती-ढालवाला को प्रथम स्थान मिलने पर भारत सरकार ने राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा है। नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार की ओर से आयोजित कार्यक्रम में यह पुरस्कार दोनों निकायों के अधिकारियों को महापौर/अध्यक्ष की मौजूदगी में दिया गया।

विभागीय मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि निगम देहरादून को राज्य के निगम की श्रेणी में क्लीन सिटी के रूप में प्रथम पुरस्कार मिला है,जबकि नॉर्थ जोन में 68 वीं रैंक हासिल हुई है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में निगम देहरादून को नॉर्थ जोन में 69 वीं रैंक मिली थी, इस वर्ष निगम देहरादून ने अपनी रैंक में सुधार किया है। वहीं नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती-ढालवाला को राज्य की नगर पालिकाओं की श्रेणी में क्लीन सिटी के रूप में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है, पिछले वर्ष भी नगर पालिका मुनिकीरेती को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ था।

नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम के बाद विभागीय मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने अधिकारियों को प्रोत्साहित किया। इस मौके पर महापौर देहरादून सुनील उनियाल गामा,पालिकाध्यक्ष मुनिकीरेती रोशन रतूड़ी, जिलाधिकारी देहरादून सोनिका,कमिश्नर नगर निगम देहरादून गौरव कुमार, अधीक्षण अभियंता शहरी विकास निदेशालय रवि पांडेय,सहायक नगर आयुक्त एसपी जोशी, अधिशासी अभियंता मुनिकीरेती तनवीर मारवाह,मनोज बिष्ट,दीपक कुमार,नरेश,रंजीत सिंह, दिग्विजय सेमवाल आदि उपस्थित रहे।

बता दें कि राष्ट्रीय स्तरीय पुरस्कार निकायों के प्रदर्शन जैसे घरों से नियमित कूड़ा उठान,कूड़ा निस्तारण, रात्रिकाल में सफाई व्यवस्था,निकाय क्षेत्र के अंतर्गत शौचायलयों की सफाई,पर्यावरण मित्रों की सुरक्षा आदि के मानकों के आधार पर दिया जाता है।

Leave a Reply