टनल हादसा: अंतिम चरण में पहुंचा मजदूरों को सुरक्षित निकालने का अभियान

देहरादून। उत्तराखंड (Uttarakhand)के उत्तर काशी में टनल हादसे में 41 जिंदगियों को बचाने के लिए गुरुवार को रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue operation) का 12वां दिन है। सुरंग में फंसे मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने का अभियान अंतिम चरण में पहुंच गया है। वेल्डिंग विशेषज्ञों को दिल्ली से सिल्कयारा सुरंग स्थल पर बुलाया गया है, फंसे श्रमिकों ( Workers) को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान लगातार जारी है। ऑगर मशीन में खराबी को ठीक करने के लिए हेलिकॉप्टर से एक और मशीन लाई गई है।

उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान पर DM अभिषेक रूहेला ने बताया, “अभी जो बचाव कार्य चल रहा है उसमें कुछ चुनौतियां आ रही हैं। उससे निजात पाने के लिए कुछ विशेषज्ञों को बुलाया गया है। उनके सलाह के आधार पर बचाव कार्य को आगे बढ़ाया जा रहा है। काम करने वाले लोगों की सुरक्षा भी आवश्यक है।

इससे पहले अधिकारियों ने बताया कि मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाले जाने के बाद उन्हें तत्काल चिकित्सकीय देखभाल प्रदान करने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं। घटनास्थल पर काम कर रहे एक ‘इलेक्ट्रीशियन’ ने बताया कि आखिरी पाइप डाला जा रहा है। बुधवार शाम मलबे से 800 मिलीमीटर व्यास वाले स्टील पाइप की ड्रिलिंग में उस समय बाधा आई जब लोहे की कुछ छड़ें ऑगर मशीन के रास्ते में आ गई थीं।

Leave a Reply