दिल्ली में दिखी समृद्ध नगा संस्कृति की झलक

शरद ऋतु महोत्सव-2023 का रंगारंग आयोजन

हॉर्नबिल उत्सव’ के लिए मंच तैयार करता है यह उत्सव

ममता सिंह, नयी दिल्ली।

राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाला शरद महोत्सव (Autumn Festival 2023), ‘हॉर्नबिल उत्सव’ (Hornbill Festival) के लिए मंच तैयार करता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नागालैंड (Nagaland) के स्थानीय डिजाइनरों, जैविक किसानों, कुशल कारीगरों, शिल्पकारों और लोक कलाकारों की कला-संस्कृति को दूसरे प्रांतों के लोगों से रूबरू कराना, पर्यटन को बढ़ावा देना और देश के सबसे बड़े स्वदेशी महोत्सव में से एक ‘हॉर्नबिल उत्सव’ में आने के लिए आमंत्रित करना भी है।

जिसका आयोजन नगालैंड राज्य के स्थापना दिवस यानी एक दिसम्बर से राजधानी कोहिमा से कुछ ही दूरी पर विरासत गांव ‘किसामा’ (Heritage village ‘Kisama’) में होता है।
पर्यटन मंत्रालय के साथ ही पर्यटन विभाग, नागालैंड और मुख्य रेजिडेंट कमिश्नर (Chief Resident Commissioner), नागालैंड हाउस (Nagaland House), नई दिल्ली (New Delhi) के साझा प्रयासों से राजधानी दिल्ली स्थित नागालैंड हाउस परिसर में महोत्सव 2023 के दूसरे संस्करण का सफल आयोजन किया गया। उत्सव का शुभारंभ महानिदेशक, पर्यटन मंत्रालय मनीषा सक्सेना (Manisha Saxena, IAS)ने किया। उन्होंने कहा कि हॉर्नबिल फेस्टिवल ने एक ब्रांड के रूप में अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस उत्सव के माध्यम से दिल्ली के लोग भी नगालैंड राज्य के व्यंजनों, हथकरघा और हस्तशिल्प को करीब से देख सकेंगे और उनकी समृद्ध कला-संस्कृति को समझ सकेंगे।
कार्यक्रम में नागालैंड सरकार के पर्यटन और उच्च शिक्षा मंत्री तेमजेन इम्ना अलोंग (Temjen Imna Along) की मौजूदगी ने लोगों के उत्साह को दोगुना कर दिया। तेमजेन इम्ना ज्यादातर समय कार्यक्रम स्थल पर ही रहे। और जो भी उनसे मिलने गया और फोटो खिंचवाने का आग्रह किया, वे उनके साथ खड़े नजर आए। उन्होंने कहा कि शरद महोत्सव उन लोगों के लिए एक अद्भुत अनुभव है जो नागालैंड की यात्रा नहीं कर सकते।
इस दौरान युवा कलाकारों की रंगारंग संगीतमयी प्रस्तुतियों ने मन मोह लिया। युवा कलाकार इम्ना यादेन के उत्सव गीत ‘वी आर द नागा’ ने समां बांध दिया। कार्यक्रम के अंतिम दिन काफी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी। जिसमें पूर्वोत्तर के आठों राज्यों के युवाओं समेत स्थानीय लोग शामिल हुए और युवा उद्यमियों और कारीगरों द्वारा कपड़ा, हस्तशिल्प और स्थानीय खाद्य उत्पादों के स्टाॅलों का निरीक्षण कर खरीददारी की। वहीं, पेंटिंग प्रदर्शनी भी लोगों के आकर्षण का केंद्र रही। साथ ही, लोगों ने नगा शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजनों का भी लुत्फ उठाया।
कार्यक्रम में नागालैंड पर्यटन विभाग के उपनिदेशक वी. डैलो, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी लिसापिला अनार समेत नगालैंड हाउस के अधिकारी-कर्मचारी, विभिन्न मंत्रालयों और राज्य भवनों के गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।

Leave a Reply