कन्वेंशन सेंटर में विस्फोट, अमित शाह ने की मुख्यमंत्री से बात

कोच्चि। केरल ( Kerala) के कलामासेरी में ईसाई समुदाय के एक सम्मेलन केंद्र में रविवार सुबह हुए धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग घायल हो गए। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। सम्मेलन केंद्र में मौजूद लोगों ने पत्रकारों को बताया कि पहला धमाका प्रार्थना के दौरान हुआ। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah) ने कन्वेंशन सेंटर ( convention centre) में विस्फोट(  Blast) के बाद केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बात की और स्थिति का जायजा लिया।

केंद्र के अंदर मौजूद एक बुजुर्ग महिला ने कहा, “इसके बाद, हमने दो और धमाकों की आवाज सुनी।” कलामासेरी पुलिस (Kalamassery Police) थाने के अधिकारी ने बताया कि फिलहाल धमाके की वजह स्पष्ट नहीं हो पाई है। यह भी पुष्टि नहीं हो सकी है कि मौके पर एक से ज्यादा धमाका तो नहीं हुआ।
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। हम घटना के संबंध में विवरण एकत्र कर रहे हैं। सभी शीर्ष अधिकारी एर्नाकुलम में हैं। डीजीपी घटनास्थल पर जा रहे हैं। हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं। मैंने डीजीपी से बात की है। हमें जांच के बाद और अधिक विवरण प्राप्त करने की आवश्यकता है।

NIA की 4 सदस्यीय टीम घटना स्थल पर जा रही है। कोच्चि ब्रांच ऑफिस से रवाना हुई एनआईए टीम के साथ में स्थानीय पुलिस भी घटनास्थल पर जाकर जांच करेगी।

राज्य के उद्योग मंत्री पी राजीव ने कहा कि घटनास्थल पर घेराबंदी कर दी गई है और पुलिस तथा अग्निशमन दल बचाव कार्य में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि घायलों में से कुछ लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं। मंत्री ने कहा कि कलामासेरी मेडिकल कॉलेज में सभी चिकित्सा सहायता एवं सुविधाएं उपलब्ध हैं और यदि आवश्यकता हुई तो घायलों को अन्य अस्पतालों में भी स्थानांतरित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि धमाके की प्रकृति या इसके पीछे कौन था, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने धमाके के मद्देनजर सरकारी पेशेवरों से ड्यूटी पर आने का आग्रह किया। सम्मेलन केंद्र में मौजूद एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि घटना के समय हॉल के भीतर 2,000 से अधिक लोग थे। पुलिस के मुताबिक, सुबह करीब नौ बजे धमाके की सूचना वाला फोन आया और पुलिस की मदद मांगी गई।

Leave a Reply