विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी किया वचनपत्र

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आज मुख्य विपक्षी दल (Main Opposition Party) कांग्रेस ने वचन दिया कि राज्य में उसकी सरकार बनने पर किसानों के 2 लाख रुपए तक के ऋण माफ करने की योजना जारी रखने के साथ ही महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपए नारी सम्मान निधि के रूप में प्रदान किए जाएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ (Congress president Kamal Nath) ने अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में पार्टी का वचनपत्र जारी किया। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Former Chief Minister Digvijay Singh) और वचनपत्र समिति के प्रमुख राजेंद्र कुमार सिंह (Rajendra Kumar Singh) भी मौजूद थे। वचनपत्र में मुख्य रूप से 101 मुख्य गारंटियां दी गयी हैं। वचनपत्र के जरिए किसानों और गरीबों के साथ ही महिलाओं और युवाओं को भी साधने की कोशिश की गयी है।

कमलनाथ ने कहा कि पार्टी वर्ष 2018 में विधानसभा चुनाव के दौरान दिए गए वचनपत्रों को पूरा करने के लिए संकल्पबद्ध है और इसके अलावा अन्य वचन भी दिए जा रहे हैं। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि कांग्रेस की तत्कालीन सरकार ने 27 लाख किसानों के कर्ज पहले चरण में माफ किए थे। इस योजना को जारी रखा जाएगा। इंदिरा गृह ज्योति योजना (Indira Griha Jyoti Yojana) के तहत 100 यूनिट तक बिजली माफ और 200 यूनिट हॉफ दर पर देंगे। कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना 2005 लागू की जाएगी। किसानों को सिंचाई के लिए पांच हॉर्सपॉवर तक बिजली मुफ्त में दी जाएगी। किसानों के बकाया विद्युत देयक माफ किए जाएंगे। किसान आंदोलन और बिजली संबंधी झूठे और निराधार प्रकरणों की वापसी होगी। मध्यप्रदेश में सभी 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 17 नवंबर को होगा और मतगणना 03 दिसंबर को होने के साथ ही नयी सरकार को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी।

वचनपत्र में वादा किया गया है कि बहुदिव्यांगजनों की पेंशन की राशि बढ़ाकर 2 हजार रुपए की जाएगी।सरकारी सेवाओं और योजनाओं में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को 27 प्रतिशत आरक्षण देंगे। संत शिरोमणि रविदास के नाम पर कौशल उन्नयन विश्वविद्यालय (Skill Upgradation University) सागर में स्थापित करने का वादा भी किया गया है। तेंदूपत्ता की मजदूरी की दर चार हजार रुपए प्रति मानक बोरा की जाएगी। पढ़ो पढ़ाओ योजना के तहत सरकारी स्कूलों के बच्चों को कक्षा एक से आठवीं तक पांच सौ रुपए, नवीं और दसवीं के लिए एक हजार रुपए और ग्यारहवीं एवं बारहवीं के बच्चों के लिए 1500 रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे। आदिवासी अधिसूचित क्षेत्रों में कांग्रेस के कार्यकाल में बना पेसा एक्ट लागू करेंगे। 

शिक्षित बेरोजगार युवाओं को 1500 से लेकर 3000 हजार रुपए तक प्रतिमाह आर्थिक सहायता दो वर्ष के लिए दी जाएगी। छात्र संघ चुनाव नियमित होंगे और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के कार्य होंगे। महिलाओं को स्टार्ट अप के लिए 25 लाख रुपए तक का ऋण तीन प्रतिशत ब्याज दर पर मुहैया कराया जाएगा। बेटियों के लिए मेरी बिटिया रानी योजना शुरू होगी जिसके तहत दो लाख 51 हजार रुपए की राशि उनके जन्म से लेकर विवाह संस्कार होने तक दी जाएगी।

वचनपत्र के अनुसार स्वास्थ्य का अधिकार कानून बनाया जाएगा और स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारंभ करेंगे। इसके तहत प्रति परिवार 25 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा और 10 लाख का दुर्घटना बीमा कराया जाएगा। पैंसठ वर्ष से अधिक के श्रमिकों को 1200 रुपए प्रतिमाह सम्मान निधि दी जाएगी। इसमें आर्थिक व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण की बात करते हुए कहा गया है कि न्यूनतम आय की गारंटी का अधिकार प्रदान किया जाएगा। राज्य की पंचवर्षीय योजना शुरू करेंगे। अपराध मुक्त प्रदेश बनाने की बात भी इसमें की गयी है। परिवहन क्षेत्र के अलावा पत्रकारों के संबंध में भी वचन इस वचनपत्र में दिए गए हैं।

Leave a Reply