हांगझू रवाना हुई भारतीय महिला हॉकी टीम

नई दिल्ली। भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता (Captain Savita) ने टीम के हांगझोउ (Hangzhou) रवाना होने से पहले कहा कि उनकी टीम एशियाई खेलों (Asian Games) में अच्छा प्रदर्शन करके अगले साल पेरिस (Paris) में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई (Qualifying) करना चाहेगी। भारतीय महिला हॉकी टीम 23 सितंबर से शुरू होने वाले एशियाई खेलों के लिए मंगलवार की रात को रवाना हुई। भारतीय टीम (Indian team) को कोरिया, मलेशिया, हांगकांग चीन और सिंगापुर के साथ पूल ए ( Pool A) में रखा गया है। जापान, चीन, थाईलैंड, कजाकिस्तान और इंडोनेशिया को पूल बी (Pool B) में रखा गया है।

प्रत्येक पूल से शीर्ष 2 टीमें सेमीफाइनल (Semifinals) के लिए क्वालीफाई करेंगी। स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम पेरिस ओलंपिक में जगह बनाएगी। भारत अपना पहला मैच 27 सितंबर को सिंगापुर (Singapore) के खिलाफ खेलेगा। भारतीय महिला टीम में गोलकीपर सविता और बिचू देवी खारीबाम शामिल हैं। दीप ग्रेस एक्का, इशिका चौधरी, निक्की प्रधान और उदिता रक्षा पंक्ति जबकि सुशीला चानू, मोनिका, नवनीत कौर, नेहा, निशा, सलीमा टेटे, सोनिका और वैष्णवी विट्टल फाल्के मध्य पंक्ति की जिम्मेदारी संभालेंगी।

सविता ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा, हमने लंबे समय तक राष्ट्रीय शिविर (National Camp) में कड़ी मेहनत की है और उन क्षेत्रों पर ध्यान दिया है जिनमें हमें सुधार करने की जरूरत है। हमने अपने मजबूत पक्षों और विपक्षी टीमों के हिसाब से अपनी रणनीति तैयार कर ली है। उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि यह टूर्नामेंट हमारे लिए अच्छा रहेगा और हम सकारात्मक परिणाम हासिल करेंगे। हमारा लक्ष्य 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना है और इसलिए हम इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि यह टूर्नामेंट कितना महत्वपूर्ण है और हमें अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए क्या करना है।

टीम की उप कप्तान दीप ग्रेस एक्का (Vice-captain Deep Grace Ekka) ने कहा, हमारी टीम अनुभव और युवा का अच्छा मिश्रण है। सभी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए आतुर है तथा मैदान पर अपना कौशल दिखाने के लिए मानसिक रूप से अच्छी तरह से तैयार हैं। सिंगापुर के खिलाफ शुरुआती मैच के बाद भारतीय टीम का सामना 29 सितंबर को मलेशिया, 1 अक्टूबर को कोरिया (Korea) और 3 अक्टूबर को हांगकांग (Hong kong) चीन से होगा।

Leave a Reply