रक्षा संबंधों को लेकर भारत और बंगलादेश ने की समीक्षा

नयी दिल्ली । अपने दो दिन की यात्रा पर बंगलादेश (Bangladesh ) गये रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने (Giridhar Armane) ने बंगलादेशी समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल वकार-उज्जमां के साथ ढाका में पांचवीं वार्षिक रक्षा वार्ता की। वार्षिक रक्षा वार्ता दोनों देशों के बीच सर्वोच्च संस्थागत वार्ता तंत्र है। इसमें दोनों देशों ने सशस्त्र बलों के बीच संबंधों की भावी रूपरेखा तैयार करने में इसके महत्व को उजागर किया।

बैठक के दौरान, दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग गतिविधियों की समीक्षा की गई और दोनों पक्षों ने बढ़ते रक्षा सहयोग संबंधों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने मौजूदा द्विपक्षीय युद्ध अभ्यासों (Bilateral war exercises)पर चर्चा की और दोनों पक्ष इन अभ्यासों की सघनता बढ़ाने पर सहमत हुए।

गिरिधर अरमाने और लेफ्टिनेंट जनरल वकार-उज्जमां ने कहा कि वार्ता सार्थक रही । दोनों पक्षों ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों देश पांचवीं वार्षिक रक्षा वार्ता में बनी आम सहमति के आधार पर निरंतर बातचीत के लिए तत्पर रहेंगे। दोनों देशों की सशस्त्र सेनाएं(Armed Forces ) विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की संभावनाओं पर काम कर रही है तथा दोनों देशों के बीच बढ़ता तालमेल भावी रिश्तों के लिए सकारात्मक संकेत है।

Leave a Reply