एशिया कप से पहले भारतीय टीम की तैयारी

नई दिल्ली। भारतीय टीम का कप्तान रहने के दौरान कोहली ने सबसे ज्यादा जोर फिटनेस पर ही दिया था। विराट कोहली (Virat Kohli) ने कई मर्तबा इस बात को साबित किया है कि उनकी गिनती दुनिया के सबसे फिट क्रिकेट खिलाड़ियों में की जाती है। इसी वजह से भारतीय टीम (Indian team) का फिटनेस स्तर पिछले कई सालों में ऊंचा भी हुआ है। टीम इंडिया को हफ्ते भर बाद एशिया कप (Asia Cup) में उतरना है। इससे पहले, बैंगलुरू (Bangalore) में टीम का फिटनेस कैंप लगा है। इस कैंप के दौरान खिलाड़ियों की फिटनेस पर सबसे ज्यादा जोर होगा। इसके लिए बीसीसीआई (BCCI) ने 13 दिन का स्पेशल प्रोग्राम भी डिजाइन करवाया था।

विराट कोहली (Virat Kohli) को भी इस फिटनेस प्रोग्राम से गुजरना पड़ा है। कैंप के पहले दिन विराट कोहली ने यो-यो टेस्ट पास कर लिया है। कोहली ने गुरुवार को अपनी एक तस्वीर शेयर कर इसकी जानकारी दी। कोहली ने अपनी इंस्टा स्टोरी पर ये बताया कि उन्होंने यो-यो टेस्ट में 17.2 स्कोर किया। कोहली ने लिखा, खतरनाक कोन के बीच यो-यो टेस्ट को खत्म करनी खुशी। 

एक खिलाड़ी की एथलेटिक क्षमता (Athletic ability) को यो-यो टेस्ट की मदद से मापा जाता है। इस टेस्ट के दौरान खिलाड़ी को अलग-अलग दूरी पर रखे कोन के बीच तय समय के भीतर दौड़ना होता है और धीरे-धीरे कोन के बीच की दूरी कम होती जाती है। इससे खिलाड़ी की शारीरिक दमखम और फुर्ती को परखा जाता है।

Leave a Reply