खाद्य मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में चीनी-इथेनॉल पोर्टल की भी होगी शुरूआत

नयी दिल्ली। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय बुधवार को यहां राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के खाद्य मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगा। केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे और चीनी-इथेनॉल पोर्टल की शुरुआत भी करेंगे।इस सम्मेलन का उद्देश्य खरीफ विपणन मौसम के दौरान मोटे अनाज की खरीद के लिए एक कार्य योजना तैयार करना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा की गई प्रमुख पहलों पर चर्चा करना, राज्यों और केंन्द्र शासित प्रदेशों की सर्वश्रेष्ठ कार्य प्रणालियों का प्रसार करना और खाद्य एवं पोषण सुरक्षा पर विशेष ध्यान देकर इसे मजबूत बनाना है।
श्री गोयल सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे और केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और अश्विनी कुमार चौबे तथा राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री भी इसमें हिस्सा लेंगे।सम्मेलन का मुख्य आकर्षण चीनी-इथेनॉल पोर्टल का शुभारंभ होगा। इसके अलावा स्मार्ट- सार्वजनिक वितरण कार्यक्रम का कार्यान्वयन, आपूर्ति श्रृंखला का अधिकतम उपयोग, खरीद केन्द्रों की ग्रेडिंग और उचित दर की दुकानों में बदलाव शामिल है।
सम्मेलन देश में खाद्य और पोषण सुरक्षा इकोसिस्टम में बदलाव के लिए चुनौतियों और अवसरों पर विचार करने तथा 2023-24 का रोडमैप तैयार करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।पिछले नौ वर्षों में खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने समाज के गरीब और कमजोर वर्गों तक खाद्यान्न की लक्षित और समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए अनेक पहल की हैं।सम्मेलन में देश भर के राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के खाद्य मंत्री और खाद्य सचिव हिस्सा लेंगे और खाद्य तथा नागरिक आपूर्ति के क्षेत्र के समग्र विकास के लिए सहयोग बढाने के उपायों पर जानकारी साझा करेंगे।

Leave a Reply