मैं इस्तीफा नहीं दूंगा: एन बीरेन सिंह

  • भीड़ ने फाड़ा मुख्यमंत्री का इस्तीफा
  • कुकी के 32 से ज्यादा सशस्त्र विद्रोही संगठनों की नजर घाटी पर

ममता सिंह
आज सुबह से लग रही अटकलों को विराम देते हुए सीएम एन बीरेन सिंह ने साफ कर दिया कि वो अपने पद से इस्तीफा नहीं दे रहे हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘इस महत्वपूर्ण मोड़ पर, मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं दूंगा।


मालूम हो कि राज्यपाल अनुसूइया उइके को वो आज अपना इस्तीफा सौंपने जा ही रहे थे लेकिन मैतेई समुदाय का हुजूम उनके आवास के बाहर जमा हो गया। उनका केवल इतना कहना था कि विपदा की इस घड़ी में हमारा साथ न छोड़ें। बताया जा रहा है कि इसी बीच भीड़ ने उनका इस्तीफा भी फाड़ दिया।
यह बात भी काबिलेगौर है कि वहां के हालात जैसे बताए जा रहे हैं, वैसे हैं नहीं। इसकी पुष्टि कल मुख्यमंत्री स्वयं कर चुके हैं। निःसंदेह दोनों पक्षों से जुड़े सशस्त्र संगठनों के अलावा बाहरी उग्रपंथियों की सक्रियता भी यहां पिछले दिनों बढ़ी है। जिससे हालात दिनोदिन विस्फोटक होते जा रहे हैं। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मरने वालों में अधिकतर मैतई समुदाय से ही हैं। यही वजह है कि एन बीरेन सिंह के इस्तीफे से घाटी क्षेत्र में रह रहे मैतेई समुदाय का मनोबल टूटता, क्योंकि महज 10 फीसद भूमि में 53 फीसद जनसंख्या के साथ रह रहा यह समुदाय प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कुकी के 32 से ज्यादा सशस्त्र विद्रोही संगठनों से मुकाबला कर रहा है। यही वजह है कि दीर्घकालीन समाधान ही एकमात्र विकल्प रह गया है।

Leave a Reply