प्रशिक्षण के लिए विदेश जाएंगे बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट

  • किर्गिस्तान के इस्सिक-कुल को बनेगा बेस 
  • बृज भूषण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का चेहरा रहे हैं दोनों पहलवान

नयी दिल्ली।बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों के लिए चयन ट्रायल की तैयारी के लिए प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के लिए इस सप्ताह के अंत में विदेश जाएंगे।

बजरंग 1 जुलाई से 5 अगस्त तक 36 दिनों के लिए किर्गिस्तान के इस्सिक-कुल को अपना बेस बनाएंगे। उनके साथ उनके कोच सुजीत मान, फिजियोथेरेपिस्ट अनुज गुप्ता, स्पारिंग पार्टनर जितेंद्र और स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच काजीकिरण मुस्तफा हसन भी होंगे।
बजरंग की यात्रा के लिए कुल 9 लाख, 27 हजार रुपए मंजूर किए गए हैं।

इस बीच, विनेश हंगरी के बुडापेस्ट जाने से पहले 2 से 10 जुलाई तक बिश्केक की यात्रा करेंगी, जहां वह महीने के अंत तक प्रशिक्षण लेंगी। भारतीय खेल प्राधिकरण के अनुसार, विनेश इस दौरान दो अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविरों में हिस्सा लेंगी और उनके साथ उनके कोच सुदेश और फिजियोथेरेपिस्ट अश्विनी पाटिल भी होंगी।

बृजभूषण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाली एक अन्य पहलवान संगीता फोगाट, विनेश के साथ अपने साथी के रूप में यात्रा करेंगी। उनके दौरे के लिए कुल करीब 8 लाख, 50 हजार रुपये रखे गए हैं।
सरकार की टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के तहत गुरुवार को प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

दोनों पहलवानों के फिजियो सरकार से बिना किसी शुल्क के यात्रा करेंगे। भारत के दो सबसे कुशल पहलवान, बजरंग और विनेश, वर्ष के अधिकांश समय कुश्ती मैट से दूर रहे हैं। ये दोनों रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक के साथ बृज भूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन का चेहरा रहे हैं।

Leave a Reply