जम्मू कश्मीर में जी-20 की बैठक को लेकर बौखलाहट में पाकिस्तान

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में जी20 की बैठक हो रही है। इसको लेकर विभिन्न राष्ट्रों के प्रतिनिधि वहां पहुंच भी रहे हैं। हालांकि, इसको लेकर पाकिस्तान की बौखलाहट साफ तौर पर देखने को मिल रही है।

श्रीनगर में जी20 से बौखलाए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के दौरे पर हैं। बिलावल भुट्टो तीन दिवसीय दौरे पर रविवार को पीओके के मुजफ्फराबाद शहर पहुंचे और श्रीनगर में जी20 की बैठक को अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन बताया। उन्होंने कहा कि भारत एक सम्मेलन के माध्यम से कश्मीरियों की आवाज़ को दबा नहीं सकता है। भुट्टो ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन करके, भारत के लिए दुनिया में एक प्रभावी भूमिका निभाना संभव नहीं है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा कि ऐसे समय में जब भारत कश्मीर में जी20 की बैठक कर रहा है, उन्हें पीओके में सभा को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। मंत्री ने कहा कि ऐसे समय में जब भारत कश्मीर में एक सम्मेलन आयोजित कर रहा है, मुझे पीओके विधानसभा को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। भुट्टो सोमवार को पीओके विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे और मंगलवार को बाग में एक विरोध रैली में हिस्सा लेंगी। पाकिस्तान ने कश्मीर में G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक आयोजित करने के फैसले को एक “स्वयं सेवी चाल” कहा है। इस महीने की शुरुआत में बिलावल भुट्टो जरदारी ने गोवा में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया था।

Leave a Reply