ब्रीडिंग फार्म एवं शोध केंद्र का त्रिवेंद्र ने किया उद्घाटन

देहरादून । ज्वालापुर हरिद्वार में बुधवार को वेंको ब्रीडिंग फार्म एवं शोध केंद्र का विधिवत उद्घाटन उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के द्वारा किया गया।

इस अवसर पर कंपनी के अनेक वरिष्ट अधिकारी उपस्थित रहे। यह फार्म समस्त उत्तर भारत में सबसे उन्नत तकनीकी पर आधारित है। इसमें लगभग 40 हजार पैरेंट पोल्ट्री बर्ड्स हैं जिनके द्वारा दिए अंडों से हैचरी में लगभग 10 हजार चूजे प्रति दिन में प्राप्त होंगे। इन चूजों को उत्तराखंड सहित अनेकों प्रांतों में पोल्ट्री फार्मर्स को बेचा जायेगा।

इस यूनिट द्वारा सीधे 250 लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है। अनुमानतः एक पैरेंट बर्ड से 10 लोगों को सीधे अथवा अप्रत्यक्ष लोगों को रोज़गार प्राप्त होता है। इस मौके पर एस एस लखेड़ा GM sales ने बताया कि राष्ट्रीय प्रति व्यक्ति खपत 6.5 किलो के सापेक्ष अभी उत्तराखंड में 1.9 किलो ही उत्पादन है। जबकि राष्ट्रीय पोषण संस्थान के मानक द्वारा अनुमानित 19 किलो चिकन की खपत प्रति व्यक्ति होना चाहिए। अतः पोल्ट्री फार्मिंग के क्षेत्र में रोज़गार की अपार संभावनाएं हैं।
कंपनी के डॉक्टर नेत्रपाल सिंह,DGM Sales ने उत्तराखंड सरकार का आभार व्यक्त किया कि मुख्य अतिथि त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के समय में भूमि क्रय आदि सभी आवश्यक प्रक्रियाएं त्वरित रूप से एक भी रुपया रिश्वत दिए बिना प्राप्त होती गईं।

Leave a Reply