ईएसआईसी के सात नए अस्पताल खोलने की घोषणा

नयी दिल्ली । केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने कर्नाटक के बेलगावी , तेलंगाना के शमशाबाद , महाराष्ट्र के बारामती , राजस्थान के किशनगढ़ अजमेर, ओडिशा के बालासोर , आंध्रप्रदेश के कुरनूल, उत्तरप्रदेश के ग्रेटर नोएडा में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के नए अस्पताल स्थापित करने की घोषणा की।

यादव ने सोमवार को चंडीगढ़ में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईसआईसी) की 190 वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए बेलगावी, शमशाबाद, बारामती , किशनगढ़ अजमेर, और बालासोर में 100 बिस्तरों वाले अस्पतालों की स्थापना के प्रस्तावों को मंजूरी दी। कुरनूल में 30 बिस्तरों और ग्रेटर नोएडा में 350 बिस्तरों के ईएसआई अस्पताल को मंजूरी गयी। बैठक में सिक्किम के रंगपो में नए स्वीकृत 30 बिस्तरों वाले अस्पताल को 100 बिस्तरों वाले अस्पताल में बदलने का निर्णय भी किया गया।

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली भी बैठक में शामिल हुए। बैठक में सांसद डोला सेन, खगेन मुर्मू, श्रम और रोजगार मंत्रालय की सचिव आरती आहूजा और महानिदेशक, ईएसआईसी के महानिदेशक डॉ. राजेंद्र कुमार ने भाग लिया।

ईएसआई निगम ने बैठक में कोविड-19 महामारी के दौरान बेरोजगार हुए बीमित श्रमिकों को राहत देने के लिए अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत मिलने वाले लाभों को दो और वर्षों के लिए बढ़ाने के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की। इसके अलावा ईएसआईसी ने मार्च 2024 तक ईएसआईसी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज, अलवर (राजस्थान) और बिहटा (बिहार) में आम जनता के लिए मुफ्त चिकित्सा देखभाल सुविधाओं के विस्तार के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी।

Leave a Reply