छात्राओं के लिए यूपीईएस देहरादून में ‘शक्ति’ स्कॉलर शिप प्रोग्राम

देहरादून। देहरादून स्थित प्रमुख मल्टी-डिसिप्लिनरी यूनिवर्सिटी यूपीईएस ने ‘शक्ति’ स्कॉलर शिप प्रोग्राम के साथ महिला शिक्षा के प्रति अपने संकल्प के चौथे साल में प्रवेशकरलिया है।सराहनीय छात्राओं को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में उनके मार्क्स के आधार पर ट्यूशन फीस में 30% तक की स्कॉलर शिप दी जाएगी। ‘शक्ति’ स्कॉलर शिप के लिए एलिजिबल बनने के लिए, महिला छात्रों को 60% और उससे अधिक मार्क्स प्राप्त करने चाहिए।

शक्तिस्कॉलर शिप के माध्यम से उत्तराखंड और पूरे भारत की छात्राएं इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, लॉ, हेल्थ साइंस, मीडिया, बिजनेस, डिजाइन और लिबरल स्टडीज जैसे अलग-अलग फील्ड में यूपीईएस में उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकती हैं।यूपीईएस का मानना है कि केवल गुणवत्ता पूर्ण उच्च शिक्षा और अवसरों तक पहुंच के द्वारा से ही छात्राएं कक्षाओं से बोर्ड रूम तक प्रोग्रेस कर सकती हैं। ‘शक्ति’ स्कॉलरशिप इसी दिशा में यूपीईएस का प्रयास है।

2020 से, यूपीईएस ने उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड सहित पूरे भारत में 6000 से अधिक महिलाछात्रों को ‘शक्ति’ स्कॉलर शिप ऑफर करी है।यूपीईएस की छात्राय शस्वी तिवारी ने साझा किया कि ‘शक्ति’ स्कॉलरशिप के द्वारा प्राप्त आर्थिक सहायता ने उन्हें बहुत मदद की है और उनके उच्च शिक्षा के सपनों को हासिल करना आसान बना दिया है।

‘शक्ति’ के अलावा, यूपीईएस में अन्यस्कॉलर शिप प्रोग्राम भी हैं, जिनके लिए महिला छात्राएं आवेदन कर सकती हैं, यदि वे एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करती हैं।उत्तराखंड की छात्राएं डोमिसाइल स्कॉलर शिप के लिए आवेदन कर सकती हैं।यूपीईएस में ‘प्रोजेक्टविजया’ के तहत उन महिलाओं के लिए स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप हैं, जोक्रिकेट, फुटबॉल, एथलेटिक्स, निशानेबाजी, शतरंज और टेबल टेनिसइन में से किसी एक स्पोर्ट्स में अच्छा परफॉर्म करती हैं।समाज के आर्थिक रूप से कमजोर छात्राएं ‘प्रोजेक्ट ज्योति’ के तहत फ्री शिप के लिए अप्लाई कर सकती हैं ।इन फ्रीशिप में ट्यूशन फीस और हॉस्टल फीस दोनों शामिल हैं।

अकादमि कई यर 2023 के लिए स्कॉलर शिप के बारे में अधिक जानकारी के लिए इच्छुक छात्र यूपीईएस की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Leave a Reply