जोशीमठ : दरार वाले भवनों की संख्या बढ़ रही है पर सर्वेक्षण नहीं हो रहा :समिति

देहरादून। चमोली जिला आपदा प्रबंधन विभाग का आंकड़ा बताता है कि जोशीमठ में दरारों वाले भवनों की संख्या 868 है जिनमें से 181 भवन असुरक्षित क्षेत्र में स्थित है जबकि जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति का कहना है कि सरकार के आंकड़ो से अधिक मकानों में दरारें आयी हैं लेकिन प्रशासन अब तक सर्वेक्षण नहीं कर रहा है।

समिति का दावा है कि इसी लिए दरार युक्त मकानों के सही आंकड़े सामने नहीं आ रहे हैं। समिति के मुताबिक इसलिए वास्तविकता का पता नहीं चल रहा है। समिति के संयोजक अतुल सती ने बताया संघर्ष समिति के लगातार चल रहे धरने के तहत मंगलवार को 530 से अधिक लोग आये। यहां प्रभावितों ने बताया कि कुछ और मकानों में दरारें आयी हैं।

पर अब प्रशासन की ओर से मकानों पर दरारों का सर्वेक्षण करने कोई नहीं आ रहा है। उन्होंने बताया कि मनोहर बाग के वार्ड में दरारों के बाद गड्डे बन रहे हैं। इसबीच जिला आपदा प्रबंधन विभाग ने जानकारी देते हुए बताया जोशीमठ के जे पी परिसर में आने वाले पानी का रिसाव 540 एलपीएम से घटकर 16 एलपीएम हो गया है।

जोशीमठ में भूधंसाव से प्रभावित परिवारों के पुनर्वास हेतु प्रीफेब्रिकेटेड भवनों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने मंगलवार को जोशीमठ में भूधंसाव से प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए जोशीमठ नगर में उद्यान विभाग की भूमि और ढाक में बन रहे प्रीफेब्रिकेटेड भवन निर्माण कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया।

उन्होंने कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया कि निर्माण कार्यो को तेजी से पूरा करें। आपदा प्रभवितों के लिए ढाक में केन्द्रीय भवन अनुसंधान संस्थान रूडकी के सहयोग से कार्यदायी संस्था आरडब्लूडी के माध्यम से प्रीफ्रेब्रिकेटेड भवन बनाए जा रहे है। ढाक में विद्युत लाईन विछा दी गई है।

आपदा प्रबंधन अधिकारी एन के जोशी ने बताया यहां पर समुचित आवासीय व्यवस्थाएं भी जुटाई जा रही है। प्रभावितों के पुनर्वास हेतु ढाक मे जल्द ही प्री फैब कालोनी बनकर तैयार हो जाएगी। वही जोशीमठ में टीसीपी तिरहा के पास उद्यान विभाग की भूमि पर प्री फैब निर्माण कार्य अंतिम चरण में है, यहां पर एक बीएचके तैयार हो गया है जबकि दो बीएचके व तीन बीएचके भवन का कार्य अंतिम चरण में है।

Leave a Reply