अल्मोड़ा के आबकारी अधिकारी बलजीत सिंह निलंबित

जिम्मेदारी के प्रति उदासीन रवैया बर्दाश्त नहीं : हरि चंद्र सेमवाल

कुछ और अधिकारियों के काम काज की हो रही है समीक्षा

देहरादून । बकाया आबकारी राजस्व की वसूली में हुई लापरवाही  को लेकर सरकार काफी सख्त है।
इस क्रम में शनिवार को आबकारी सचिव हरि चंद्र सेमवाल ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए अल्मोड़ा के क्षेत्रीय आबकारी अधिकारी बलजीत सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया है।

 

आबकारी सचिव हरि चंद्र सेमवाल ने कहा है कि राजस्व हानि किसी भी हाल में सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी।
 उन्होंने कहा कि राजकोष में जो धनराशि जमा होनी चाहिए थी। चंद आबकारी अधिकारियों  की लापरवाही की वजह से जमा नहीं हो पायी है। उन्होंने कहा कि अभी कुछ आबकारी अधिकारियों के काम काज  की भी समीक्षा की जा रही है। जल्द ही उन पर भी नियम के मुताबिक निर्णय लिया जाएगा।
CamScanner 02-04-2023 14.39 (1)
उन्होंने कहा कि यदि बकाया आबकारी राजस्व की वसूली में कोताही बरती  गयी तो इसे अधिकारी की अपनी जिम्मेदारी के प्रति घनघोर रूप से लापरवाही मानी जाएगी और आबकारी विभाग सख्त निर्णय लेने के लिए बाध्य हो जाएगा।
उल्लेखनीय है कि अल्मोड़ा के क्षेत्रीय आबकारी अधिकारी बलजीत सिंह को अपने कर्तव्य के प्रति लापरवाही और उच्चाधिकारियों के आदेशों का पालन नहीं करने का आरोप पाया गया है। लिहाजा यह अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है।
आबकारी आयुक्त द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि निलंबन के दौरान बलजीत सिंह संयुक्त आबकारी कार्यालय कुमाऊं मंडल नैनीताल से संबद्ध रहेंगे। बकाया आबकारी राजस्व में हुई लापरवाही  को लेकर सरकार काफी सख्त है।
 इस क्रम में शुक्रवार को ऊधम सिंह नगर के जिला आबकारी अधिकारी हरीश कुमार ,पिथौरागढ़ के जिला आबकारी अधिकारी गोविंद सिंह मेहता को राजस्व जमा करने के प्रति उदासीन रवैया अपनाने पर दोनों जनपद के जिला आबकारी अधिकारियों के खिलाफ विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान की गयी है।

Leave a Reply